कैंप में 100 लोगों ने करवाई दांतों की जांच

स्थानीय जैनेसिस इंस्टीट्यूट आफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च कालेज की ओर से शनिवार को गांव गंधू किलचा उताड़ में दांतों का फ्री चेकअप कैंप लगाया गया। कैंप में 100 से अधिक लोगों के दांतों की जांच की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 09:58 PM (IST)
कैंप में 100 लोगों ने करवाई दांतों की जांच
कैंप में 100 लोगों ने करवाई दांतों की जांच

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : स्थानीय जैनेसिस इंस्टीट्यूट आफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च कालेज की ओर से शनिवार को गांव गंधू किलचा उताड़ में दांतों का फ्री चेकअप कैंप लगाया गया। कैंप में 100 से अधिक लोगों के दांतों की जांच की गई।

डा. सुकिरत कौर, डा. मधू, डा. सागर कुमार ने बताया कि कैंप में अधिकतर रोगियों के दांतों में कीड़ा लगने और दांतो में खराबी होने की समस्या पाई गई। रोगियों को दांतो की देखभाल के लिए सुझाव दिए और उन्हें दिन में दो बार ब्रश करने के सलाह दी। इस मौके पर डा. पारस, डा.मुकेश व डा.मनजीत धालीवाल ने बताया कि बच्चों को दांतों की सफाई कैसे करनी चाहिए, कितनी बार ब्रश करना चाहिए। परीक्षण के दौरान जिन बच्चों के दांतों में कैबिटिज थी, उनको दवाई भी दी गई। इसके अलावा फ्री दवाईयां बांटी। इस अवसर पर गांव के सरपंच सोमा रानी, गुरनाम सिंह, गुरदीप सिंह, मंगत सिंह व अन्य उपस्थित थे।

डेंगू से बचाव के लिए बरतें सावधानी संस, अबोहर : बरसाती मौसम की शुरुआत को देखते हुए नगर निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर करतार सिंह और सरकारी अस्पताल के हेल्थ इंस्पेक्टर टहल सिंह ने शहरवासियों से डेंगू से बचाव के लिए घरों व आसपास साफ पानी जमा न रहने देने व सावधानियां बरतने की अपील की है।

सेनेटरी इंस्पेक्टर करतार सिंह व हेल्थ इंस्पेक्टर टहल सिंह ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि पिछले साल कई लोग डेंगू की चपेट में आए थे। इस बार लोग जागरूक रहें और अपने घरों व आसपास साफ पानी अधिक दिनों तक जमा न रहने दें। इसके लिए सभी लोग फ्राइडे ड्राई डे के तौर पर मनाते हुए सप्ताह में एक दिन अपने घरों में रखे कूलरों, फ्रिजों की ट्रे, गमलों तथा खाली बरतनों में जमा पानी को साफ करें क्योकि अधिक दिनों तक पानी जमा रहने से डेंगू का लारवा पनपता है, जिसे मच्छर बनने में अधिक दिन नहीं लगते और यह बड़ी तादाद में बढते है।

chat bot
आपका साथी