विश्व योग दिवस पर शहर के विभिन्न कालेजों में करवाया अभ्यास

डीएवी शिक्षा महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग सप्ताह का समापन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:15 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:09 PM (IST)
विश्व योग दिवस पर शहर के विभिन्न कालेजों में करवाया अभ्यास
विश्व योग दिवस पर शहर के विभिन्न कालेजों में करवाया अभ्यास

संवाद सहयोगी, अबोहर : डीएवी शिक्षा महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग सप्ताह का समापन सोमवार को किया गया। प्रिंसिपल डा. उर्मिल सेठी ने बताया कि प्रथम दिन से लेकर आज तक योग से संबंधित जैसे विभिन्न उचित आसन संबंधी जानकारी, विद्यार्थी जीवन में यम और नियम का महत्व, ध्यान का महत्व, विश्रांति विधि, आदि उपविषय पर विस्तारण भाषण का आयोजन किया गया। योग विशेषज्ञ संजीव कुमार ने कई प्रकार के योग आसन, प्राणायाम तथा योगिक क्रियाएं भी करवाई। इस मौके पर प्रिंसिपल ने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से शरीर स्वस्थ रहता है। सुरेश मक्कड़, डा. सुनीता छाबड़ा, चरण सिंह का विशेष सहयोग रहा।

इसके अलावा एमडी शिक्षा महाविद्यालय में भी योग दिवस मनाया गया। निर्देशक आरपी असीजा के निर्देशन में मनाए गए योगा दिवस पर भावी अध्यपकों ने घर पर रहकर योग क्रियाएं की व उसकी वीडियो व फोटो भेजी। जबकि स्टाफ ने कालेज में योग किया। प्रि. गीता अरोड़ा ने योग के महत्व के बारे में बताया।

इसके अलावा डीएवी कालेज के प्राचार्य डा. राजेश कुमार महाजन के कुशल नेतृत्व में एनसीसी व एनएसएस विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कोविड-19 के मद्देनजर, इस वर्ष का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म पर मनाया गया और इस साल की थीम भी इसी पर आधारित थी 'बी विद योग, बी, एट होम' यानी योग के साथ रहें, घर पर रहें। जिसका पालन करते हुए कालेज की विभिन्न कक्षाओं के छात्रों, एनसीसी कैडेट्स व एनएसएस वालंटियर्स ने आनलाइन माध्यम से अपनी सक्रिय प्रतिभागिता से इस आयोजन को सफल बनाया व योग और व्यायाम के माध्यम से स्वयं को स्वस्थ रखने की प्रतिबद्धता भी प्रकट की। इस प्रतियोगिता में पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में लेफ्टिनेंट लक्खा सिंह, एनएसएस प्रभारी संजीव गुम्बर व विभागीय सदस्य विजय छाबड़ा, डा. मीनाक्षी मुंजाल व राजपाल का योगदान सराहनीय रहा।

chat bot
आपका साथी