जीएवी स्कूल में मनाया विश्व मिट्टी दिवस

मलोट रोड पर स्थित गुरु आत्मवल्लभ जैन आदर्श विद्यालय में विश्व मिट्टी दिवस पूरे उत्साह से मनाया गया।

JagranSun, 05 Dec 2021 09:37 PM (IST)
जीएवी स्कूल में मनाया विश्व मिट्टी दिवस

संवाद सूत्र, फाजिल्का : मलोट रोड पर स्थित गुरु आत्मवल्लभ जैन आदर्श विद्यालय में विश्व मिट्टी दिवस पूरे उत्साह से मनाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को विश्व मिट्टी दिवस के बारे में बताया गया, वहीं विद्यार्थियों व अध्यापकों द्वारा पौधे रोपित किए गए। इसके अलावा विद्यार्थियों में धरती पर आधारित पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता भी करवाई गई।

इस मौके प्रिसिपल नरेश कुमार सपड़ा ने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य सभी को मिट्टी और उर्वरा के प्रति जागरूक करना है। इस मौके प्रिसिपल नरेश सपड़ा, विद्यार्थियों व अध्यापकों द्वारा स्कूल परिसर में बैंगन, आलू, प्याज और लहसून के पौधे रोपित किए। इस मौके पर विद्यार्थियों में विश्व धरती दिवस पर आधारित पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में सातवी कक्षा की दीक्षा ने पहला, सातवीं कक्षा की जासमीन ने दूसरा व छठी कक्षा के दिलजान ने तीसरा स्थान पाया। स्कूल मैनेजमैंट कमेटी के चेयरमैन एडवोकेट अनिल जैन ने कहा कि हमारी धरती के प्रति काफी जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने कहा कि विश्व धरती दिवस को मनाने की तभी सार्थकता है जब हम धरती को बचाने के लिये ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। कृषि चक्कर से बाहर निकलें और ऐसे काम करें जिससे मिट्टी की उपजाऊ शक्ति में बढ़ोतरी हो। शिवालिक स्कूल में करवाया क्विज संवाद सूत्र, फाजिल्का : पहाड़ा गणित का मूलभूत आधार है। बच्चों की इसमें रुचि पैदा करने के लिए स्थानीय शिवालिक पब्लिक स्कूल में पहाड़ों पर आधारित क्विज प्रतियोगिता करवाई गई। इस प्रतियोगिता में विभिन्न ढंग से बच्चों से पहाड़ों पर आधारित प्रश्न पूछकर तीन टीमों आर्यभट्ट, रामानुज और भास्कर का चयन किया गया।

टीमों से खेल खेल में पहाड़े कैसे याद किए जा सकते हैं, से संबंधित प्रश्न पूछकर प्रतियोगिता करवाई गई। जिसमें रामानुज टीम और भास्कर टीम बराबर रहीं। फिर सुपर स्कोर के तहत भास्कर टीम को विजेता घोषित किया गया। स्कूल अध्यापिका नीरू व सुमन परूथी द्वारा इस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। उन्होंने सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न करवाया। स्कूल प्रिसिपल सुनीता छाबड़ा ने अध्यापकों और विद्यार्थियों को शाबाशी दी और विद्यार्थियों के अंदर छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने का आह्वान किया। वहीं स्कूल प्रबंधक ऋचा प्रणामी ने भी अध्यापकों द्वारा किए प्रयास की सराहना की और विद्यार्थियों का भी उत्साह बढ़ाया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.