लिफ्टिंग की धीमी रफ्तार से मंडी में गेहूं के लगे अंबार

मंगलवार को आसमां में छाए बादलों ने जहां सारा दिन किसानों व आढ़तियों को परेशान किया। वहीं रात करीब 9 बजे से लेकर 12 बजे तक धीमी धीमी बरसात होती रही जिस कारण मंडी में खुले आसमां के नीचे पड़ा गेहूं भीगता रहा। हालांकि विभिन्न खरीद एजेंसियों ने बारिश के बावजूद खरीद प्रक्रिया जारी रखी और लिफ्टिग भी की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:30 PM (IST)
लिफ्टिंग की धीमी रफ्तार से मंडी में गेहूं के लगे अंबार
लिफ्टिंग की धीमी रफ्तार से मंडी में गेहूं के लगे अंबार

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : मंगलवार को आसमां में छाए बादलों ने जहां सारा दिन किसानों व आढ़तियों को परेशान किया। वहीं रात करीब 9 बजे से लेकर 12 बजे तक धीमी धीमी बरसात होती रही, जिस कारण मंडी में खुले आसमां के नीचे पड़ा गेहूं भीगता रहा। हालांकि विभिन्न खरीद एजेंसियों ने बारिश के बावजूद खरीद प्रक्रिया जारी रखी और लिफ्टिग भी की गई। लेकिन लिफ्टिग प्रक्रिया अभी काफी धीमी है, जिसके चलते मंडियों में गेहूं के अंबार लगे हुए हैं। अब तक 95843 एमटी गेहूं की खरीद की गई है, जबकि इसमें से 22715 एमटी की लिफ्टिग हुई है, जबकि 73 हजार से अधिक एमटी गेहूं की लिफ्टिग बाकी है।

मंडियों में बुधवार को 3740 एमटी गेहूं आई, जबकि 4885 एमटी गेहूं की खरीद की गई। जबकि लिफ्टिग भी 3330 एमटी हुई, लेकिन अभी भी लिफ्टिग की प्रक्रिया काफी धीमी है। गांव केरियां से पहुंचे किसान जसविद्र सिंह ने बताया कि मंगलवार को वह मंडी में गेहूं लेकर पहुंचा था, लेकिन समय पर तिरापाल ना डालने के चलते उसका गेहूं कुछ भीग गया। हालांकि बारिश तेज ना होने के चलते ज्यादा गेहूं नहीं भीगी, लेकिन बुधवार सुबह तक उसकी गेहूं की खरीद नहीं हुई। किसानें को ना आने दी जाए परेशानी: डीसी

उधर डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू ने खरीद एजेंसियों के नुमायंदों के साथ एक बैठक कर हिदायत दी कि फसल खरीदने से लेकर, फसल की लिफ्टिग और अदायगी और बारदाने संबंधी किसानों को कोई मुश्किल पेश न आने दी जाए। साथ ही लिफ्टिग प्रक्रिया में ओर तेजी लाने की बात कही। बैठक में एडीसी नवल राम, डीएफएससी गुरप्रीत सिंह कंग, जिला मैनेजर एफसीआई अमित कुमार, जिला मैनेजर मार्कफैड सचिन कुमार व जिला मैनेजर पनसप विजय कुमार उपस्थित रहे।

शाम सात से सुबह नौ बजे तक कंबाइल से गेहूं काटने पर पाबंदी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : जिला मजिस्ट्रेट अरविंद पाल सिंह संधू ने जिला फाजिल्का में शाम सात से सुबह 9 बजे तक कंबाइन से गेहूं की कटाई पर पाबंदी लगाने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश नौ जून तक लागू रहेंगे। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि देखने में आता है कि कई कंबाइन मालिकों की ओर से गेहूं को पूरी तरह पकने से पहले ही नमी वाली गेहूं काट दी जाती है। नमी वाली गेहूं मंडियों में लाने पर खरीद एजेंसियों द्वारा उस गेहूं की बोली नहीं दी जाती, जिस कारण मंडियों में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो जाती है। इस स्थिति से निपटने के लिए यह आदेश लागू करने की जरूरत है। एजेंसी खरीद लिफ्टिग

पनग्रेन 29860 6160

मार्कफैड 22413 3310

पनसप 27670 5545

वेयरहाउस 7500 3100

एफसीआई 8400 4600

chat bot
आपका साथी