गांववासियों को डेंगू के लक्षणों की जानकारी दी

एसएमओ डॉ. रवि बांसल के दिशा-निर्देशों पर गांव कंधवाला अमरकोट में मलेरिया व डेंगू संबंधी जागरूकता कैंप लगाकर लोगों को इस भयानक बीमारियों से बचने की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 09:37 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 09:37 PM (IST)
गांववासियों को डेंगू के लक्षणों की जानकारी दी
गांववासियों को डेंगू के लक्षणों की जानकारी दी

जागरण संवाददाता, अबोहर : स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को डेंगू मलेरिया के प्रति जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। सीतो गुन्नों के एसएमओ डॉ. रवि बांसल के दिशा-निर्देशों पर गांव कंधवाला अमरकोट में मलेरिया व डेंगू संबंधी जागरूकता कैंप लगाकर लोगों को इस भयानक बीमारियों से बचने की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में सीएचओ मनप्रीत कौर ने बताया कि मलेरिया बुखार एनोफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है जो कि दूषित व खड़े पानी पर पनपता है इसलिए अपने घरों के आसपास पानी एकत्र न होने दें और खड़े पानी पर काले तेल का छिड़काव करें। इस मौके पर स्वास्थ्य कर्मचारी परमजीत सिंह ने गांववासियों को डेंगू बुखार के लक्षणों की जानकारी देने के साथ-साथ बताया कि यह साफ पानी पर पनपने वाले मच्छर के कारण फैलता है, इसलिए अपने घरों में रखे गमलों, टंकियो, कूलरों तथा फ्रिज के पीछे लगी ट्रे को समय-समय पर साफ करते रहें। इसके अलावा रात्रि के समय पूरी बाजू के कपड़े पहने और मच्छर भगाने वाली क्रीमों का इस्तेमाल करें। इस मौके पर गांव की सरपंच इन्द्रजीत कौर, नंबरदार राकेश कुमार व आशा वर्कर मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी