बीएसएफ ने छात्रों में भरा देशभक्ति का जज्बा

सीमा सुरक्षा बल की ओर से एक दिसंबर को मनाए जाने वाले स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बीएसएफ की 52 बटालियन की ओर से सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल में शनिवार को हथियार प्रदर्शनी लगाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 03:33 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:33 PM (IST)
बीएसएफ ने छात्रों में भरा देशभक्ति का जज्बा
बीएसएफ ने छात्रों में भरा देशभक्ति का जज्बा

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सीमा सुरक्षा बल की ओर से एक दिसंबर को मनाए जाने वाले स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में बीएसएफ की 52 बटालियन की ओर से सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल में शनिवार को हथियार प्रदर्शनी लगाई गई। इस दौरान हर विद्यार्थी को हथियारों की तकनीक, उन्हें चलाने के तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

इस मौके बीएसएफ द्वारा बटालियन कमांडेंट जांगलून सिगसन के दिशानिर्देशों पर सेकेंड इन कमांड रमेश कुमार व डिप्टी कमांडेंट जेके सिंह के नेतृत्व में सीसुब अधिकारियों व जवानों ने विभिन्न प्रकार की राइफल, विशेषकर ऐके 47 व अन्य आधुनिक हथियारों के साथ साथ गोले दागने वाली एमएमजी, लाइट मशीन गन, रात्रि के आपरेशनों में काम आने वाले हथियारों के अलावा हैंड ग्रेनेड इस्तेमाल करने की जानकारी दी गई। सीमा सुरक्षा बल की ओर से हथियारों की प्रदर्शनी का उद्देश्य जहां विद्यार्थियों को आधुनिक हथियारों की जानकारी देना और देश की रक्षा के लिए बीएसएफ जवानों द्वारा दिखाए जाने वाले जज्बे से परिचित करवाना था, वहीं युवाओं को बीएसएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियों में भर्ती होने के लिए प्रेरित करना भी था।

डिप्टी कमांडेंट जेके सिंह ने विद्यार्थियों को सभी हथियारों की जानकारी दी। विद्यार्थियों ने भी अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि स्कूल में पहली बार आयोजित की गई इस हथियार प्रदर्शनी से उन्हें काफी लाभदायक जानकारी मिली है। वहीं मैनेजर फादर सेबस्टिन ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के जरिये विद्यार्थियों में देश प्रेम तथा देश की सेवा के लिए आगे आने का जज्बा पैदा किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी