हिदी बोलने में महसूस करें गर्व : डा. सेठी

डीएवी शिक्षा महाविद्यालय में हिदी दिवस के उपलक्ष्य में भाषण एवं कविता उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं का विषय स्वाभिमान और गर्व की हिदी भाषा आधुनिक परिदृश्य में हिदी का महत्व थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:03 PM (IST)
हिदी बोलने में महसूस करें गर्व : डा. सेठी
हिदी बोलने में महसूस करें गर्व : डा. सेठी

संवाद सहयोगी, अबोहर : डीएवी शिक्षा महाविद्यालय में हिदी दिवस के उपलक्ष्य में भाषण एवं कविता उच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं का विषय स्वाभिमान और गर्व की हिदी भाषा, आधुनिक परिदृश्य में हिदी का महत्व थे।

इस मौके पर प्रिसिपल डा. उर्मिल सेठी के नेतृत्व में महाविद्यालय के विद्यार्थियों की ओर से इन प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए अच्छे क्वालिटी के वीडियो बनाकर उन्होंने हिदी के प्रति प्यार और सम्मान को शब्दों और भावों के माध्यम से व्यक्त किया। प्रिसिपल सेठी ने सबको हिदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि हिदी साहित्य विश्व भर में प्रसिद्ध हो रहा है। अनेक बहुराष्ट्रीय कंपनियां, इंटरनेट मीडिया के मंच प्रचार प्रसार के लिए हिदी भाषा को अपना रहे हैं, बल्कि भारतीय भाषाओं में भी अपनी सेवा देने लगे हैं। हमें सकारात्मक होकर हिदी को विश्व भाषा बनाने के लिए हिदी के पठन लेखन का अधिकाधिक प्रयोग करना होगा। प्रिसिपल ने अपनी पूर्ण आशा और उम्मीद व्यक्त करते हुए कहा कि भारत की सबसे बड़ी भाषा हिदी विश्व भाषा बनने की ओर अग्रसर हैं। हमें हिदी बोलने व लिखने पर खुद पर गर्व महसूस करना चाहिए। अगर हम ऐसा करेंगे तो वह दिन दूर नहीं, जब हिदी विश्व भाषा के रूप में अपनी पहचान बनाएगी। प्रिसिपल ने हिदी विभाग के इंचार्ज डा. अर्शदीप सिंह, विनीत खुंगर, पर्ल नांरग तथा भाग लेने वाले बीएड, ईटीटी और के सभी विद्यार्थियों को मुबारकबाद दी। विद्यार्थियों का इस प्रतियोगिता में भाग लेना ही हिदी के प्रति उनकी सच्ची श्रद्धा, निष्ठा और प्रेम को प्रकट करता हैं।

chat bot
आपका साथी