एक घंटे की बारिश से डूबा फाजिल्का

जिले में अगस्त माह में भले ही बारिश नहीं हुई लेकिन सितंबर माह में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:23 PM (IST)
एक घंटे की बारिश से डूबा फाजिल्का
एक घंटे की बारिश से डूबा फाजिल्का

संवाद सूत्र, फाजिल्का : जिले में अगस्त माह में भले ही बारिश नहीं हुई, लेकिन सितंबर माह में लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार सुबह सात बजे बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश शुरू हुई, जोकि आठ बजे तक चलती रही। इसके बाद भी बूंदाबांदी होती रही, लेकिन इतनी बारिश ने शहर की सड़कों को तलाब बना दिया। वहीं दोपहर तक पानी न निकलने के कारण दुकानदारी भी काफी प्रभावित हुई।

सितंबर माह की बात करें तो 9, 10, 11 व 12 सितंबर को चारों दिन बारिश होती रही। इसके अलावा 21 सितंबर की दोपहर बाद भी आसमां में बादल छाए और हलकी बूंदाबांदी ने मौसम सुहावना कर दिया। बारिश के बाद बाजारों में लोगों की काफी चहल पहल दिखाई दी। हालांकि रात के समय आसमां साफ हो गया। लेकिन सुबह करीब पांच बजे अचानक फिर बादल छाए और सात बजे पांच से छह बार बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक हुई बारिश के कारण सड़कों ने तलाब का रूप धारण कर लिया। वहीं बाजारों की बात करें तो सबसे ज्यादा बुरा हाल वान बाजार का रहा, जहां दुकानों के आगे दो-दो फीट तक पानी भर गया। वहीं मेहरियां बाजार में भी स्थिति ऐसी ही रही। वान बाजार के दुकानदार दीपक कुमार, विनोद कुमार ने कहा कि आसपास की गलियां ऊंची होने के कारण बारिश का सारा पानी उनकी दुकानों के आगे जमा हो जाता है। बार बार नगर कौंसिल के समक्ष गुहार लगाए जाने के बावजूद कौंसिल उनकी गुहार को अनसुना कर रही है। सड़कें बनाते समय लेवल भी नहीं देखा जा रहा। बारिश के पानी से फैली गंदगी दो से तीन दिन बाद जाकर साफ होगी। उन्होंने नगर कौंसिल से मांग की कि उनकी गलियों को भी ऊंचा किया जाए, ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। इन इलाकों में हुआ जलभराव

शहर के धोबीघाट मोहल्ला गली नंबर एक, विद्या निकेतन पब्लिक स्कूल के आसपास, आदर्श नगर के आसपास की गलियों, राधा स्वामी कालोनी आदि में बारिश से जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। स्कूलों में बच्चों की संख्या रही कम

सुबह करीब सात बजे शुरू हुई बारिश का सिलसिला सवा आठ बजे तक जारी रहा, जिस कारण सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों, अध्यापकों व विभिन्न विभागों में कार्यरत स्टाफ को उठानी पड़ी। अध्यापक तो समय पर स्कूल पहुंच गए, लेकिन दूर दराज क्षेत्र से स्कूल आने वाले बच्चे तेज बारिश के चलते स्कूल नहीं आ सके। जिस कारण विभिन्न स्कूलों में बच्चों की संख्या काफी कम रही।

बारिश फेर सकती है किसानों की उम्मीदों पर पानी संवाद सहयोगी, अबोहर : अबोहर के कई गांवों में बुधवार को दूसरे दिन हुई बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। अगर इसी तरह बारिश होती रही तो नरमे की फसल के नुकसान होगा। इस बार मौसम अनुकुल रहने से नरमे की फसल काफी अच्छी होने से किसान काफी खुश थे व नरमे का भाव भी अच्छा मिलने लगा था, लेकिन बारिश किसानों की उम्मीदों पर पानी फेरने लगी है, जहां मंगलवार को कई गांवों में अच्छी बारिश हुई वहीं बुधवार को गांव ताजा पट्टी धरंगवाला वाला, कुंडल, गोबिंदगढ़, रूहड़िया वाली, दीवानखेड़ा इत्यादि कई गांवों में अच्छी बारिश होने की सूचना है।

किसानों ने बताया कि अब हो रही बारिश नरमे की फसल के लिए नुकसानदायक है, क्योंकि इस समय नरमे की फसल खिलने लगी है व नरमे की चुगाई का काम भी चल रहा है। गर लगातार बारिश होती है तो इससे नरमे की फसल की क्वालिटी पर असर पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी