सिंचाई के लिए सरहदी गांवों में नहीं मिल रहा पानी

सरहदी गांव खानपुर में फसलों की सिंचाई के लिए पानी न मिलने से किसान परेशान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:17 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:17 PM (IST)
सिंचाई के लिए सरहदी गांवों में नहीं मिल रहा पानी
सिंचाई के लिए सरहदी गांवों में नहीं मिल रहा पानी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सरहदी गांव खानपुर में फसलों की सिंचाई के लिए पानी न मिलने से किसान परेशान हैं। गांव के युवा सरपंच व शिरोमणि अकाली दल के सर्कल प्रधान हरदीप ढाका ने कहा कि जिले में सरहद पर बसे दर्जनों गांवों की हजारों एकड़ जमीन पर पानी न मिलने की वजह से किसान फसल बीजने में असमर्थ हो गए हैं।

हरदीप ढाका ने बताया कि इन दिनों सरहदी क्षेत्र में धान और कपास की बिजाई जोरों से चल रही है। लेकिन गांव बारेकां, खानपुर, सिवाना, बांडीवाला, केरियां, कबूलशाह हिठाड़, हीरांवाली, बेगांवाली, लक्खेवाली ढाब, ख्योवाली ढाब, ख्योवाली ढाब, शहतीरवाला, टीलांवाली सहित करीब दो दर्जन गांवों में सदर्न इस्टर्न कैनाल के जरिये सिचाई वाला पानी सप्लाई किया जाता है। इन दिनों बिजाई का सीजन यौवन पर होने के बावजूद सिचाई विभाग फसलों को लगाने के लिए पानी नहीं दे रहा। इसकी वजह इन गांवों का टेलों पर बसे होना है, जबकि पानी की चोरी पीछे ही अनेक लोगों द्वारा पाइपें आदि लगाकर कर ली जाती है। टेलों पर पानी न पहुंचने से 15 हजार से अधिक रकबे में किसान फसलों की बिजाई नहीं कर पा रहे। उन्होंने सरहद पर बसे गांवों में किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए पानी देने की मांग की है। गांवों में मुहैया करवाया जाएगा पानी : एक्सईएन

नहरी विभाग के एक्सईएन जगतार सिंह का कहना है कि पानी की किल्लत पीछे से ही पानी कम मिलने के चलते पैदा हुई है। विभाग की हर क्षेत्र पर नजर है। इसलिए उक्त गांवों में नहरी पानी पहुंचाने के लिए एक चैनल बंद कर पानी मुहैया करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी