शराब फैक्ट्री के विरोध में सांसद की शरण में ग्रामीण

जिले के गांव हीरांवाली में शराब फैक्ट्री के विरोध में 25 गांवों के ग्रामीणों का धरना 19वें दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को गांव हीरांवाली निवासी सुरेश रानी उर्मिला गुरमीत कौर बिमला शरूती देवी कमला देवी और गांव बेगांवाली निवासी विजय कुमार नीरज झींझा नंद राम लेखराज कंबोज अमन कंबोज व अरविद कुमार झींझा भूख हड़ताल पर बैठे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:43 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:43 PM (IST)
शराब फैक्ट्री के विरोध में सांसद की शरण में ग्रामीण
शराब फैक्ट्री के विरोध में सांसद की शरण में ग्रामीण

संवाद सूत्र, खुईखेड़ा (फाजिल्का) : जिले के गांव हीरांवाली में शराब फैक्ट्री के विरोध में 25 गांवों के ग्रामीणों का धरना 19वें दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को गांव हीरांवाली निवासी सुरेश रानी, उर्मिला, गुरमीत कौर, बिमला, शरूती देवी, कमला देवी और गांव बेगांवाली निवासी विजय कुमार, नीरज झींझा, नंद राम, लेखराज कंबोज, अमन कंबोज व अरविद कुमार झींझा भूख हड़ताल पर बैठे।

गांव हीरांवाली के सरपंच अनिल झींझा, गांव बेगांवाली के सरपंच सुरिद्र कुमार, विक्रमजीत सिंह, राजेश कुमार, सुरिद्र कुमार, राये सिंह, गौरव झींझा, मनोज कुमार व बिक्रम ने बताया कि वीरवार को शराब फैक्ट्री रोको संघर्ष कमेटी के बैनर तले एक ज्ञापन फिरोजपुर के सासंद सुखबीर सिंह बादल को सौंपा गया। उन्होंने सांसद सुखबीर सिंह बादल को बताया कि उनके गांवों का पानी पहले ही पीने योग्य नहीं है। लेकिन इसके बावजूद हीरांवाली गांव के एक प्राइवेट कंपनी की ओर से शराब की फैक्ट्री लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि शराब फैक्ट्री लगाने के विरोध में दिसंबर माह में ग्राम सभा इजलास में सर्वसम्मति के साथ शराब फैक्ट्री न लगाने के पक्ष में प्रस्ताव पारित गया था। लेकिन इसके बावजूद फैक्ट्री बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यदि उनके गांव में शराब फैक्ट्री लगती है तो फैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी से जमीनी पानी भी गंदा हो जाएगा, जिस कारण पीने वाले पानी पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। जिसके विरोध में 30 गांवों के ग्रामीण 19 दिनों से धरना दे रहे हैं और रोजाना भूख हड़ताल भी की जा रही है। उन्होंने सांसद सुखबीर बादल से मांग की कि वह सांसद में उक्त मुद्दे को उठाएं। उधर इस धरने के चलते इस रोड पर गुजरने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा मेन हाईवे से ना गुजरकर लिक रोड से गुजरना पड़ रहा है जिससे जहां उनका आर्थिक नुकसान हो रहा है वहीं समय की भी बर्बादी हो रही है। ग्रामीणों व किसानों ने कहा कि वह तब तक संघर्ष जारी रखेंगे, जब तक यह कार्य बंद नहीं होता।

---

सुखबीर बादल आज पहुंचेंगे धरने में

वीरवार को शराब फैक्ट्री के संबंध में ग्रामीणों के एक शिष्टमंडल ने सांसद सुखबीर बादल से मुलाकात की थी। अकाली नेता नरिद्रपाल सिंह सवना ने बताया कि ग्रामीणों की समस्या सुनने के लिए सांसद सुखबीर बादल सुबह 11 बजे गांव हीरांवाली में पहुंचेंगे।

chat bot
आपका साथी