फाजिल्का में मिले ब्लैक फंगस के दो नए केस

एक तरफ जहां सेहत विभाग जिला निवासियों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहा है। वहीं ब्लैक फंगस के जिले में दो नए मामले सामने आने से अब तक ब्लैक फंगस से आठ लोग प्रभावित पाए जा चुके हैं जिनमें से एक व्यक्ति ठीक हो चुका है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 10:47 PM (IST)
फाजिल्का में मिले ब्लैक फंगस के दो नए केस
फाजिल्का में मिले ब्लैक फंगस के दो नए केस

संवाद सूत्र, फाजिल्का :

एक तरफ जहां सेहत विभाग जिला निवासियों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहा है। वहीं ब्लैक फंगस के जिले में दो नए मामले सामने आने से अब तक ब्लैक फंगस से आठ लोग प्रभावित पाए जा चुके हैं, जिनमें से एक व्यक्ति ठीक हो चुका है, जबकि दो लोगों की ब्लैक फंगस से मौत हो चुकी है। ब्लैक फंगस के मामलों की पुष्टि फाजिल्का के सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने की है। सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने बताया कि ब्लैक फंगस उन मरीजों में अधिक पाया जा रहा है, जो कोरोना संक्रमित हो। इसके अलावा कोरोना नेगेटिव लोगों में वह लोग जो कि शुगर व अन्य कई बीमारियों से ग्रसित हो को प्रभावित कर सकती है।

इसके अलावा कम इम्युनिटी वाले व्यक्तियों को भी ब्लैक फंगस काफी नुकसान पहुंचा सकती है। उन्होंने कहा कि लोग ब्लैक फंगस को लेकर अफवाहें ना फैलाएं। उन्होंने कहा कि उक्त बीमारी एक व्यक्ति से दूसरी व्यक्ति को छूने से नहीं फैलती। लेकिन शुगर, कम इम्युनिटी व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग अपना विशेष तौर पर ध्यान दें और ब्लैक फंगस के लक्ष्ण नजर आने पर निकट के सरकारी अस्पताल में जाकर जांच करवाएं। उन्होंने ब्लैक फंगस के लक्ष्णों के बारे में बताया कि चहरे के एक तरफ दर्द होना, नाक बंद हो जाना, दांतों में दर्द, आंखों में लालगी, आंखों में दर्द, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, धुंधला दिखाई देना, कम नजर आना आदि ब्लैक फंगस के लक्ष्ण है। उन्होंने कहा कि अगर व्यक्ति में इस तरह के लक्ष्ण दिखाई देते हैं, तो वह तुरंत निकट के किसी भी अस्पताल में पहुंचकर अपना चैकअप करवाएं। उन्होंने बताया कि अगर कोई व्यक्ति ब्लैक फंगस से पीड़ित पाया जाता है, तो उसका ईलाज लेवल-3 के बने अस्पताल फरीदकोट में किया जाता है। जहां मरीज की दवाई संबंधी खर्च पंजाब सरकार द्वारा किया जाता है।

फाजिल्का में कोरोना से नौ मौते, 63 संक्रमित संवाद सूत्र, फाजिल्का : ा जिले में कोरोना के नए मामलों की रफ्तार काफी कम हो गई है। लेकि मौतों का आंकड़ा लगातार जिला प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। जिले में बुधवार को कोरोना के 63 नए मामले सामने आए हैं, जबकि नौ लोगों की कोरोना से मौत हो गई।

डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने बुधवार को 298 लोगों के स्वस्थ होने सेअब तक 16598 व्यक्ति कोरोना को हराकर सेहतमंद हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी