एकल गायन प्रतियोगिता में तुलसी व केशव बने विजेता

भारत विकास परिषद द्वारा राष्ट्रीय एकल गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:48 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:48 PM (IST)
एकल गायन प्रतियोगिता में तुलसी व केशव बने विजेता
एकल गायन प्रतियोगिता में तुलसी व केशव बने विजेता

संवाद सहयोगी, अबोहर : भारत विकास परिषद द्वारा राष्ट्रीय एकल गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रकल्प प्रभारी प्रदीप गर्ग ने बताया कि पहले यह प्रकल्प राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता के नाम पर करवाया जाता था, जिसमें शहर के समूह स्कूल भाग लेते थे, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस प्रकल्प को आनलाइन माध्यम से करवाने के लिए एकल गान में परिवर्तित कर दिया गया।

इस प्रकल्प के तहत परिषद टीम से नरेंद्र गोयल, संदीप वाट्स, हरीश गर्ग, अंकित गाबा व अशीष मित्तल द्वारा सभी स्कूलों से संपर्क किया व बच्चों से उनकी आवाज में राष्ट्रभक्ति के गीत बिना किसी वाद्ययंत्र के गाकर वीडियो रिकॉर्ड कर भेजने को प्रेरित किया। इस प्रतियोगिता को दो वर्गों में बांटा गया था, जिसमें पहले वर्ग में कक्षा छठी से आठवीं के बच्चे तथा दूसरे वर्ग में कक्षा 9वीं से 12वीं के बच्चों ने भाग लिया। सीनियर वर्ग में ब्रह्मऋषि सीसे स्कूल की बारहवीं कक्षा की छात्रा तुलसी रेलिया व जूनियर वर्ग में डीएवी हरीपुरा स्कूल से सातवीं कक्षा के केशव अव्वल रहे।

नेस की तैयारी के लिए बच्चों को किया प्रेरित संवाद सहयोगी, अबोहर : श्रीगंगानगर रोड पर स्थित सरकारी मिडल बेसिक स्कूल का निरीक्षण करते सरकारी कन्या सीसे स्कूल की प्रिसिपल सुनीता बुलंदी ने केंद्र सरकार द्वारा जारी नेशनल अचीवमेंट सर्वे की जानकारी दी।

प्रिसिपल ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा नवंबर महीने में आयोजित होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए शिक्षा सचिव पंजाब कृष्ण कुमार के निर्देश पर प्रदेश भर के स्कूलों द्वारा विशेष तैयारी की जा रही है, ताकि नेशनल अचिवमैंट सर्वे के दौरान पंजाब के सरकारी स्कूल देश भर में प्रथम स्थान पर रह सकें। उन्होंने बताया कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे के दौरान अलग-अलग स्तर पर स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं व शिक्षा की गुणवत्ता की जांच सहित विद्यार्थियों की क्षमता की जांच के लिए लिखित परीक्षा होगी। उन्होंने समूह स्टाफ से पूरी निष्ठा व लगन के साथ नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान करने का आह्वान किया। सोनिया रहेजा, रविकांत, अदिति खुराना, रविद्र कौर, रोजी बब्बर व प्रकाश कौर द्वारा बच्चों को नेस की तैयारी के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी