तंबाकूनोशी बनती है कैंसर का कारण

मीरा नर्सिंग कालेज में बुधवार को कैंसर की बीमारी पर वर्कशाप का आयोजन किया गया। इस मौके पर बाबा फरीद कालेज कोटकपूरा आदेश नर्सिंग कालेज श्री मुक्तसर साहिब एवं सरदार पटेल नर्सिंग कालेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:34 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:34 PM (IST)
तंबाकूनोशी बनती है कैंसर का कारण
तंबाकूनोशी बनती है कैंसर का कारण

संवाद सहयोगी, अबोहर : मीरा नर्सिंग कालेज में बुधवार को कैंसर की बीमारी पर वर्कशाप का आयोजन किया गया। इस मौके पर बाबा फरीद कालेज कोटकपूरा, आदेश नर्सिंग कालेज श्री मुक्तसर साहिब एवं सरदार पटेल नर्सिंग कालेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। वर्कशाप में आदेश कालेज के प्रोफेसर मनप्रीत कौर व बाबा फरीद कालेज के प्रोफेसर मनप्रीत कौर ने गेस्ट स्पीकर के तौर पर शिरकत की। उनके साथ मरिदर कौर व नवनीत कौर, संस्था के चेयरमैन डा. गौरी शंकर मित्तल, एमडी समीर मित्तल, प्रिसिपल रामस्वरूप शर्मा, वाईस प्रिसिपल रहीश चंद ने भी शिरकत की।

डा. गौरी शंकर मित्तल ने कहा कि दुनिया भर में कैंसर की मृत्यु दर के लिए तंबाकू का सेवन सबसे महत्वपूर्ण परिहार्य जोखिम कारक है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह प्रति वर्ष 22 लाख कैंसर से होने वाली मौतों का कारण बनता है। अधिकांश फेफड़ों के कैंसर धूम्रपान से जुड़े हुए हैं। धूम्रपान की बढ़ती मात्रा के साथ जोखिम बढ़ता है। इस मौके पर विशेष तौर पर यूनिवर्सिटी कालेज, फरीदकोट से सहायक प्रोफेसर अनिल कुमार साहू ने भी गेस्ट स्पीकर के तौर पर अपने विचार विद्यार्थियों के सामने रखे। इस मौके पर प्रिसिपल राम स्वरूप शर्मा, वाइस प्रिसिपल रहीश चंद ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर आयोजक अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। कालेज के अध्यापक संजय शर्मा, अर्पित कुमार, पवन कुमार व अध्यापिक मोनिका ने भी वर्कशाप के आयोजन में सहयोग दिया।

फेशन शो में छात्राओं ने किया प्रतिभा का प्रदर्शन संवाद सहयोगी,फिरोजपुर : पंजाब हुनर विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय शहर उपजीविका मिशन के तहत न्यू जेनरेशन मल्टी स्कील कांप्लेक्स में स्किल सेंटर इंचार्ज सुभाष कक्कड़ की अध्यक्षता में फेशन शो का आयोजन किया गया, जिसमें बीएमएम सर्बजीत मुख्यातिथि रहे और जज की भूमिका अदा की। इसके अलावा नवदीस असीजा व जसवंत सिंह ने भी जज के तौर पर समारोह में हिस्सा लिया।

इस समारोह में फैशन डिजाइन 55 छात्राओं ने हिस्सा लिया और अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान गरिमा कक्कड़ व प्रदीप कौर की देख-रेख में छात्राओं ने कपड़ों की कटाई, सिलाई व दुपटें की रंगाई के कार्य को भी सबके साने रखा।

chat bot
आपका साथी