आधा घंटा बूंदाबांदी से मौसम हुआ सुहावना

भले ही अगस्त माह में एक दिन भी बारिश ना हुई हो लेकिन सितंबर आते ही बारिश का सिलसिला जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:09 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:09 PM (IST)
आधा घंटा बूंदाबांदी से मौसम हुआ सुहावना
आधा घंटा बूंदाबांदी से मौसम हुआ सुहावना

संवाद सूत्र, फाजिल्का : भले ही अगस्त माह में एक दिन भी बारिश ना हुई हो, लेकिन सितंबर आते ही बारिश का सिलसिला जारी है। सितंबर माह में अब तक पांच बार बारिश हो चुकी है, जिसमें एक एक बार तो लगातार तीन दिन चार-चार घंटे बारिश हुई। मंगलवार को भी बूंदाबादी के चलते मौसम एक बार फिर से सुहावना हो गया।इसके अलावा धीमी बरसात से तैयार हो रही धान की फसलों को भी लाभ मिलेगा।

इससे पहले 10 सितंबर, 11 सितंबर व 12 सितंबर को लगातार तीनों दिनों में चार चार घंटे बारिश हुई। इस बारिश ने ना केवल शहर को पानी पानी कर दिया, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में सेमनाले टूटने और पानी काफी संख्या में जहां होने के कारण लोगों का काफी नुकसान हुआ। कई गांवों में तो लोगों के मकान तक गिर गए। अभी वह उस आफत से उबरे भी नहीं थे कि मौसम ने मंगलवार को अचानक करवट ले ली। लेकिन राहत की बात यह रही कि बरसात तेज नहीं हुई, बल्कि हल्की बूंदाबांदी चलती रही। जिससे ना तो शहर में जलभराव की स्थिति पैदा हुई और न ही ग्रामीण क्षेत्र में कोई ज्यादा नुकसान हुआ। बारिश के चलते सोमवार को जो तापमान 35 डिग्री था, वह लुढ़कर 29 डिग्री तक पहुंच गया, जिससे लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं बूंदाबांदी ने सर्दी का अहसास भी करवाया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी आसमां में बादल छाए रहने की संभावना है। उधर गांव सजराना के किसान प्रेम सिंह ने कहा कि बारिश तेज होने और हवाएं तेज चलने से फसलों को नुकसान हो सकता है। लेकिन फिलहाल बूंदाबांदी हो रही है और फसलों को ठंडक मिलने से इसे फायदा होगा।

---

बच्चे बरसात में नहाने से करें परहेज सरकारी अस्पताल के एसएमओ डा. सुधीर पाठक ने बरसात में बच्चों को ना नहाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह गर्मी व सर्दी की बरसात है, जोकि सर्दी, जुखाम व बुखार जैसी बीमारियों को पैदा कर सकती है। इसके अलावा डेंगू से बचाव के लिए लोग अपने घरों के आसपास पानी को जमा न होने दें।

chat bot
आपका साथी