सोलह श्रृंगार कर किया चांद का दीदार

आसमान से चांद अपनी चांदनी बिखेर रहा था सोलह श्रृंगार कर सजीं सुहागिनों की चमक छतों पर अपनी छटा बिखेर रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 10:11 PM (IST)
सोलह श्रृंगार कर किया चांद का दीदार
सोलह श्रृंगार कर किया चांद का दीदार

राज नरूला, अबोहर : आसमान से चांद अपनी चांदनी बिखेर रहा था, सोलह श्रृंगार कर सजीं सुहागिनों की चमक छतों पर अपनी छटा बिखेर रही थी। पति की दीर्घायु के लिए दिनभर भूखी प्यासी सुहागिनों ने छलनी में चांद और अपने पति को देखकर पति के हाथ से जल पीकर निर्जला करवा चौथ का व्रत खोला।

करवा चौथ पर्व रविवार को श्रद्धापूर्वक मनाया गया। करवाचौथ का व्रत करने वाली सुहागिने दुल्हन की तरह सजी हुईं नजर आईं। वहीं हाथों में रची मेंहदी ने सुहागिनों के रूप को और अधिक निखार दिया। दोपहर को सुहागिनों ने कथा कर पूजन कराया। इसके अलावा महिलाओं ने मंदिरों में पहुंचकर भी पति की लंबी उम्र की दुआ मांगी। शादीशुदा महिलाओं के अलावा कई युवतियों ने सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए व्रत रखा। वहीं कई पतियों ने भी अपनी पत्नी की लंबी आयु के लिए उपवास रखा।

करवा चौथ के चलते बाजारों में भी रविवार को भी जबरदस्त भीड़ बनी रही। अबोहर में देर शाम आठ बजे तक भी चांद का दीदार नहीं हो सका। देर शाम को जब चांद का दीदार हुआ तो महिलाओं ने अ‌र्घ्य देकर अपने पतियों का चेहरा देखा और उनकी लंबी आयु की कामना की। इसके अलावा महिलाओं ने मंदिरों में जाकर कथा श्रवण की व एक दूसरे से करवे बंटा कर पूजा अर्चना की।

निर्मला ने सजाई सबसे सुंदर मेंहदी संवाद सहयोगी, अबोहर : फाजिल्का रोड स्थित मीरा मेडिकल इंस्टीट्यूट आफ नर्सिग एवं हास्पिटल में करवाचौथ त्योहार के उपलक्ष्य में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें एएनएम, जीएनएम, बीएससी नर्सिंग एवं पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग की छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया।

छात्राओं ने अनेक डिजाइनों में मेंहदी सजाई व स्टाफ ने भी इसमें हिस्सा लिया। मेंहदी प्रतियोगिता में बीएससी नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्रा निर्मला ने पहला, बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष की छात्रा महक ने दूसरा, जीएनएम प्रथम वर्ष की छात्रा नंदिनी ने तीसरा स्थान पाया। इस अवसर पर कालेज के चेयरमैन डा. जीएस मित्तल, मंजू मित्तल, इला मित्तल, डा. गायत्री मित्तल, कालेज के वाइस प्रिसिपल रहीश चंद्र ने विजेता छात्राओं को मेडल पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अर्शदीप सिंह, कुलदीप कौर, अदिति, साइना, मनी शर्मा, रमनदीप, अमनदीप, पवन कुमार, रेखा, विकास, विजय, प्रीत, कुंदन, भूपिद्र कौर, मोनिका, सुनील, गुरशरण, रोहित नागपाल उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी