पहली धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार, रेंग-रेंगकर चले वाहन

पहली धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार रेंग रेंगकर चले फाजिल्का में वाहन।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:52 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:52 PM (IST)
पहली धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार, रेंग-रेंगकर चले वाहन
पहली धुंध ने रोकी वाहनों की रफ्तार, रेंग-रेंगकर चले वाहन

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : दिसंबर की शुरुआत से ही मौसम ने करवट लेनी शुरू कर दी है। नवंबर के तीन सप्ताह तक मौसम ठीक रहा। न ही सर्दी थी और न ही गर्मी, लेकिन बुधवार की सुबह पड़ी गहरी धुंध ने मौसम में एकदम से बदलाव कर दिया। सुबह के समय धुंध के साथ चली सर्द हवाओं ने भी लोगों को काफी परेशान किया। सुबह के समय धुंध इतनी गहरी थी कि हाईवे पर किसी भी वाहन की स्पीड 10 से 20 से ऊपर नहीं हुई। सुबह नौ बजे भी सभी वाहन धुंध के कारण होने वाली किसी घटना से बचने के लिए लाइटें जलाकर चल रहे थे।

पंजाब में किसानों के लगातार पराली दहन के कारण पहले ही धुएं ने आसमान को पहले ही अपने आगोश में लिया हुआ था। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने के चलते मंगलवार शाम को आसमां में बादल छा गए। बुधवार को भी छाए रहे। इस कारण मौसम के बदलाव के चलते पड़ी धुंध ने लोगों की मुश्किलों को ओर बढ़ा दिया। सुबह के समय काम पर जाने वाले लोगों खासकर स्कूली बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि फाजिल्का शहर के भीतर धुंध इतनी दिखाई नहीं दी। लेकिन हाईवे पर धुंध छाए जाने के कारण लोग ज्यादा परेशान रहे। जबकि हाईवे पर कई जगहों पर लोग लकड़ी जलाकर सर्दी से बचते हुए नजर आए। सुबह के तापमान की बात करें तो बुधवार को पांच डिग्री तक तापमान गिर गया। हर रोज सुबह के समय जो न्यूनतम तापमान 16 से 20 डिग्री के आसपास था, वह आज सुबह न्यूनतम 10 डिग्री और अधिकतम 16 डिग्री तक पहुंच गया।

---

आसमां में छाए बादलों से बढ़ी ठिठुरन

भले ही सुबह नौ बजे धुंध कम हो जाने से सड़कों पर विजिबिलटी अच्छी हो गई और वाहन सही प्रकार से दिखाई देने लगे। लआसमां में छाए बादलों से लोग ठिठुरने को मजबूर हुए। सुबह से लेकर शाम तक आसमां में बादल छाए रहे। इस कारण सारा दिन धूप नहीं निकल सकी। जिस कारण लोग घरों में दुबकने के लिए ही मजबूर हुए। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश की कोई आशंका नहीं है और वीरवार को एक बार फिर से मौसम के साफ रहने का अनुमान है। इसी सप्ताह बारिश होने की संभावना है, जिससे आने वाले दिनों में सर्दी के ओर बढ़ने की संभावना है।

---

सर्दी के चलते बढ़ी गर्म कपड़ों की डिमांड

उधर सर्दी बढ़ते ही जहां गर्म कपड़ों की दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ दिखाई देने लगी है। वहीं सड़क किनारे रेहड़ी लगाकर गर्म जुराबें, टोपियां व अन्य वस्तुएं बेचने वालों के चेहरे भी खिल गए हैं। बुधवार को सारा दिन लोगों ने इन रेहड़ियों से सामान खरीदा। रेहड़ी चालक नरेश कुमार ने बताया कि भले ही नवंबर महीने से ही सर्दी का सीजन शुरू हो गया, लेकिन धुंध ना पड़ने के चलते उनका काम अभी धीमा था। लेकिन वीरवार को पड़ी धुंध के बाद से लोगों ने खरीददारी तेज कर दी है।

---

जरूरत पड़ने पर ही निकलें घर से बाहर

उधर डाक्टरों ने सर्दी में बीमारियों से बचाव के लिए घर में घी, सर्दियों में बनाई जाने वाली गर्म चीजों से परहेज करने की सलाह दी है। इन चीजों में इस्तेमाल होने वाला तेल, घी रिफाइंड आदि हमारी नसों में जम जाता है, जिस कारण कई प्रकार की बीमारियां पैदा होती हैं। जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलें।

chat bot
आपका साथी