सर्दी में कोल्ड वेव से बचाव के लिए बरतें सावधानी : डीसी

आने वाले दो से तीन महीनों में सर्दी के मौसम में ठंगी हवाएं चलने के साथ होने वाले नुकसान से बचने के लिए लोगों को पहले से ही तैयारियां रखनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:08 PM (IST)
सर्दी में कोल्ड वेव से बचाव के लिए बरतें सावधानी : डीसी
सर्दी में कोल्ड वेव से बचाव के लिए बरतें सावधानी : डीसी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : आने वाले दो से तीन महीनों में सर्दी के मौसम में ठंगी हवाएं चलने के साथ होने वाले नुकसान से बचने के लिए लोगों को पहले से ही तैयारियां रखनी चाहिए। जिला निवासियों को अपने आप के साथ-साथ पशुओं, फसलों व दूसरे वस्तुओं की संभाल के लिए पहले से प्रबंध मुकम्मल करने चाहिएं। यह बात डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने जिला निवासियों को सर्दी के मौसम में कोल्ड वैव दौरान में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस बारे प्रेरित करते कहे।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि फ्लू, नाक का बहना या अन्य बीमारी के लक्षण होने पर पहले से ही डाक्टरी सहायता ले ली जाए। इसके अलावा डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि आने वाले समय में जब ठंडी हवाएं चलेंगी तो नाक और मुंह को मास्क के साथ जरूर ढका जाए। यह दूसरी बीमारियों के साथ-साथ कोरोना वायरस से बचने के लिए भी लाभदायक है। कैप और मफलर का प्रयोग भी जरूर की जाए। पौष्टिक खाना खाया जाए, फल और सब्जियों का प्रयोग रोजाना किया जाए, खास तौर पर विटामिन सी का प्रयोग करना चाहिए, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गर्म चीजें पी जाए, जिसके साथ शरीर में ठंड के साथ लड़ने की शक्ति पैदा होती है। चेहरे पर तेल, क्रीम आदि लगाई जाए। नवजन्मे बच्चे, बुजुर्ग खास तौर पर ध्यान दें। डीसी ने बताया कि कोल्ड वैव के समय घरों में कोयला नहीं जलाना चाहिए, यह कार्बन मोनोआक्साईड पैदा करता है जोकि हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इस समय अल्कोहल का प्रयोग नहीं करनी चाहिए यह हमारे शरीर के तापमान को घटाती है। उन्होंने कहा कि कोल्ड वैव के दौरान पशुओं को ताकत के लिए आम की अपेक्षा ज्यादा चारे की जरूरत होती है। ठंड में पशुओं के ठहरने वाली जगह चारों ओर से कवर होनी चाहिए, जिससे किसी भी तरफ से हवा दाखिल न हो सके। पूरी खुराक देकर, ऊंची क्वालिटी के चारे का प्रयोग, पशुआं के शैडों में सूरज की रोशनी के आने के साथ व पशुओं के नीचे पराली बिछाकर उन्हें ठंड से बचाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी