छात्रों ने लिया पर्यावरण स्वच्छ बनाने का संकल्प

गाडविन पब्लिक स्कूल घल्लू में विश्व ओजोन दिवस पर विद्यार्थियों ने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया।

JagranFri, 17 Sep 2021 09:58 PM (IST)
छात्रों ने लिया पर्यावरण स्वच्छ बनाने का संकल्प

संवाद सूत्र, फाजिल्का : गाडविन पब्लिक स्कूल घल्लू में विश्व ओजोन दिवस पर विद्यार्थियों ने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया। विद्यालय के साइंस विभाग द्वारा विश्व ओजोन दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस मौके प्रिसिपल अभिलेख शर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि जीवन के लिए आक्सीजन से ज्यादा जरूरी ओजोन है और इस दिवस का आयोजन करने की वजह यह है कि ओजोन परत के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही इसे बचाने के समाधान के लिये प्रेरित किया जा सके। इस मौके विद्यार्थियों द्वारा विश्व ओजोन दिवस को बचाने, पर्यावरण में प्रदूषण के स्तर को कम करने, साइकिलिग को बढ़ावा देने व पौधारोपण पर बल दिया गया। इस मौके मैनेजिग डायरेक्टर जगजीत सिंह बराड़ ने कहा कि ओजोन परत में लगातार बढ़ रहा छेद हमारे लिए बेहद बड़े खतरे की घंटी है। इस खतरे को रोकने के लिए प्रदूषण के स्तर को कम करना होगा। मैनेजिग कमेटी सदस्य लखविद्र कौर बराड़ ने कहा कि हम अगर पौधारोपण करें तो कई विषम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ओजोन दिवस पर करवाई ड्राइंग प्रतियोगिता संवाद सूत्र, फाजिल्का : अबोहर रोड पर स्थित कौटिल्य इंटरनेशनल स्कूल में प्रिसिपल कविता सपड़ा के नेतृत्व में विश्व ओजोन दिवस पर बच्चों में ड्राइंग प्रतियोगिता करवाई गई। इस मौके प्रिसिपल कविता सपड़ा ने कहा कि ओजोन परत आक्सीजन के तीन परमाणुओं से मिलकर बनने वाली गैस है और ये पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है, जो सूर्य से आने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से मानव जाति बचाने का काम करती है लेकिन यह परत लगातार कमजोर हो रही है।

अगर समय रहते इस परत को न बचाया गया तो सूर्य से आने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से पूरी मनुष्य जाति का बहुत नुकसान होगा। प्रदूषण को कम करके इस बड़े संकट से बचा जा सकता है। प्रिसिपल कविता सपड़ा ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिये पौधारोपण करना होगा।

जीएवी स्कूल में लगाए पौधे

संवाद सूत्र, फाजिल्का : मलोट रोड पर स्थित गुरु आत्मवल्लभ जैन आदर्श विद्यालय में ओजोन दिवस पर प्रिसिपल नरेश कुमार सपड़ा की अगुवाई में विद्यार्थियों व स्टाफ द्वारा स्कूल परिसर में पौधारोपण किया गया। वहीं विद्यार्थियों में ओजोन दिवस पर भाषण व पोस्टर मेकिग मुकाबले करवाए गए। इस मौके प्रबंधकीय कमेटी के चेयरमैन एडवोकेट अनिल जैन ने कहा कि पौधारोपण को अपने परिवार की परंपरा बनाना होगा और दूसरों को भी पौधारोपण के लिए प्रेरित करना होगा। इस दौरान करवाए भाषण मुकाबले में नौवीं कक्षा की कमाक्षी ने पहला, नौवीं कक्षा के छात्र नवनीत ने दूसरा व नौवीं कक्षा की जीनू ने तीसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में दसवीं कक्षा के गुरशिदर व आठवीं कक्षा कक्षा की कोमल ने पहला, सातवीं कक्षा की छात्रा दीक्षा ने दूसरा व सातवीं कक्षा की जासमीन ने तीसरा स्थान हासिल किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.