पंजाब में नौकरियों पर राज्य के युवाओं का हो अधिकार : भठेजा

पंजाब में उपलब्ध रोजगार के अवसरों पर सिर्फ पंजाब वासियों का ही अधिकार हो जिसके लिए राज्य सरकार को कोई ऐसा कानून पास करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:34 PM (IST)
पंजाब में नौकरियों पर राज्य के युवाओं का हो अधिकार : भठेजा
पंजाब में नौकरियों पर राज्य के युवाओं का हो अधिकार : भठेजा

संस, अबोहर : पंजाब में उपलब्ध रोजगार के अवसरों पर सिर्फ पंजाब वासियों का ही अधिकार हो, जिसके लिए राज्य सरकार को कोई ऐसा कानून पास करना चाहिए। यह मांग गवर्नमेंट टीचर यूनियन के जिला प्रधान भगवंत भठेजा ने की है।

उन्होंने कहा कि बहुत से पड़ोसी राज्यों ने ऐसे नियम बना रखे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा उनके राज्य के युवाओं को ही रोजगार मिलता है, लेकिन पंजाब में ऐसा कोई नियम नहीं है और जब भी किसी विभाग में नौकरी निकाली जाती है तो साथ लगते राज्यों के सैकड़ों नौजवानों द्वारा अप्लाई कर आसानी से नौकरी प्राप्त कर ली जाती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर की राज्य में उपलब्ध नौकरियां संबंधी ऐसे नियम बना रखे हैं जिससे कि उनके अपने राज्य के ज्यादा से ज्यादा युवा पीढ़ी रोजगार प्राप्त कर सके। हरियाणा ने 50 प्रतिशत अपने राज्य के नागरिकों के लिए आरक्षित करने के साथ प्राइवेट सैक्टर की 75 प्रतिशत नौकरियां को अपने राज्य के युवाओं के लिए आरक्षित करवाया है। राजस्थान के सैकड़ों नौजवानों ने पंजाब में नौकरी प्राप्त की है लेकिन वहां भी दूसरे राज्यों के लिए सिर्फ पांच प्रतिशत नौकरियां ही दी है और 95 प्रतिशत सिर्फ राजस्थान के युवाओं के लिए आरक्षित हैं। अगर हमारे राज्य के युवाओं को दूसरे राज्यों में रोजगार के अवसर प्रदान नहीं किए जा रहे तो फिर पंजाब में उपलब्ध रोजगार के अवसरों में नौकरियां दूसरे राज्यों के युवाओं को क्यों बांटी जा रही है।

सरकारी स्कूल में करवाया कमरे का निर्माण संस, अबोहर : सरकारी प्राइमरी स्मार्ट स्कूल केराखेड़ा में गुरदेव सिंह-सुरिदर कौर ने अपने पिता गुरचरण सिंह व माता सुवावी बाई व बेटे सुखविदर सिंह व गगनदीप सिंह की याद में कमरे का निर्माण करवाया है, जिसका उद्घाटन गुरदेव सिंह तिन्ना ने किया। इस मौके पर बीपीइओ अजय छाबड़ा, बीएमटी संजय कुमार, राजदीप फुटेला व रामकुमार डीपीई, मनमिदर सिंह मौजूद थे। स्कूल हेड हरीश कुमार व समस्त स्टाफ मौजूद थे। स्कूल की तरफ से उनका आभार जताया गया व स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

chat bot
आपका साथी