उद्योगों को बढ़ाने के लिए चलाई जा रही विशेष स्कीमें: डीसी

पंजाब सरकार द्वारा राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक और व्यापार विकास नीति 2017 तिथि 17 अक्तूबर 2017 से लागू की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:40 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:40 PM (IST)
उद्योगों को बढ़ाने के लिए चलाई जा रही विशेष स्कीमें: डीसी
उद्योगों को बढ़ाने के लिए चलाई जा रही विशेष स्कीमें: डीसी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : पंजाब सरकार द्वारा राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक और व्यापार विकास नीति 2017 तिथि 17 अक्तूबर 2017 से लागू की गई है। इस पालिसी के तहत आनलाइन पोर्टल बनाया गया है, जिस पर नए और मौजूदा निवेशकों को सुविधाएं मुहैया करवाना, रेगुलेरटी मंजूरियां व वित्तीय प्रोत्साहन मुहैया करवाना आदि दी जाती हैं। यह जानकारी जिले के डिप्टी कमिश्नर बबीता कलेर ने दी।

जिला उद्योग मैनेजर सुषमा कुमारी ने बताया कि इस पालिसी के तहत बार्डर जोन (30 किलोमीटर इंटरनेशनल बाउंड्री के अंदर) में लगने वाले नए व अपनी एफसीआइ में कम से कम 50 प्रतिशत विस्तार करने वाली पुराने इकाईयों को बिजली कर, अष्टाम ड्यूटी सीएलयू व ईडीसी से 100 प्रतिशत छूट एफसीआई के 125 प्रतिशत तक 10 सालों के लिए एसजीएसटी की छूट और फूड प्रोसेसिग इकाइयों के लिए कच्चे माल की खरीद के लिए अदा किए जाने वाले सभी टैक्सों और फीसों से 10 सालों के लिए या एफसीआइ के 100 प्रतिशत तक की छूट दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री रोजगार कार्यक्रम के तहत नए उद्यमियों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए बैंकों के द्वारा कर्ज मुहैया करवाया जाता है। निर्माण यूनिट के लिए 25 लाख और सर्विस यूनिट के लिए 10 लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया करवाने की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना के तहत आम श्रेणी के लिए शहरी क्षेत्र में 15 प्रतिशत और देहाती क्षेत्र में 25 प्रतिशत और रिजर्व श्रेणी व महिलाओं के लिए शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत और देहाती क्षेत्र में 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। पीएमइजीपी स्कीम आनलाइन एप्लीकेशन पर भरी जा सकती है। विभाग के अधिकारी कुलवंत सिंह ने बताया कि जिला उद्योग केंद्र नए, सूक्ष्म, लघु व छोटे उद्योगों के लिए लाभदायक साबित हो रहा है। एमएसएमई की आनलाइन रजिस्ट्रेशन व उद्यमी द्वारा अपने स्तर पर की जाती है। इसके अलावा सोसायटी एक्ट-1860 अधीन सोशल वेलफेयर सोसायटियों की रजिस्ट्रेशन की जाती है।

chat bot
आपका साथी