मौसम का बदला मिजाज, किसानों की बढ़ी चिता

अबोहर में मंगलवार को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला और बारिश के कारण किसान भी चिंता में हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:15 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:15 PM (IST)
मौसम का बदला मिजाज, किसानों की बढ़ी चिता
मौसम का बदला मिजाज, किसानों की बढ़ी चिता

संस, अबोहर : अबोहर में मंगलवार को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला और बारिश के कारण किसान भी चिंता में हैं। किसानों का कहना है कि अब बारिश फसलों के लिए नुकसानदायक है, खासकर नरमे की फसल के लिए।

गांव ढाबा कोकरिया निवासी किसान बलराज ने बताया कि अगर बारिश इसी तरह जारी रही तो फसलों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। किसान व एडवोकेट इंद्रजीत बजाज ने कहा कि पहले नरमे की फसल को बारिश की जरूरत थी तो बारिश नहीं हुई, लेकिन अब बारिश से टिडे काले पड़ जाएंगे, जिससे नरमे के उत्पादन व क्वालिटी पर असर पड़ेगा। एडवोकेट बजाज ने कहा कि इस बार मौसम अनुकुल रहने के कारण नरमे का उत्पादन काफी अच्छा था व नरमे का भाव भी लेकिन अब बारिश फिर से घातिक साबित होगी। नरमे के अलावा बारिश के कारण ग्वार, मूंगी की फसल को भी नुकसान होगा। अब किन्नू की फसल भी तैयार होने लगी है, लेकिन बारिश से किन्नू में ड्रापिग की समस्या पैदा हो जाएगी। इसके अलावा ढाणी अमर सिंह, चंनन खेड़ा, भंगाला में अच्छी बारिश होने की सूचना है, जबकि बल्लुआना में हल्की बारिश होने से फिलहाल फसलों को कोई नुकसान नहीं होने की बात किसान नरेश कंबोज ने बताई है। नरमे की फस को होगा बारिश से नुकसान

ब्लाक खुइयां सरवर के कृषि अधिकारी श्रवण सिंह ने कहा कि अब ब बारिश फसलों के लिए नुकसानदायक ही है। नरमा, बाग मुंगी ग्वार इत्यादि फसलों को इस बारिश से नुकसान होगा। हालांकि तेज हवाओं से फसलों को फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी