सीता स्वयंवर में लगे श्रीराम के जयघोष

श्री सनातन धर्म प्रचारक राम नाटक क्लब की ओर से आयोजित की जा रही भव्य रामलीला में वीरवार रात सीता स्वयंवर का मंचन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 03:36 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:36 PM (IST)
सीता स्वयंवर में लगे श्रीराम के जयघोष
सीता स्वयंवर में लगे श्रीराम के जयघोष

संस, अबोहर : श्री सनातन धर्म प्रचारक राम नाटक क्लब की ओर से आयोजित की जा रही भव्य रामलीला में वीरवार रात सीता स्वयंवर का मंचन किया गया। सीता स्वंयवर में अनेक देशों के राजा शामिल हुए, लेकिन कोई शिव धनुष को हिला तक नहीं सका। अंत में प्रभु श्री राम ने जैसे ही शिव धनुष को उठाकर उसकी प्रत्यंचा चढाई तो देखते ही धनुष टूट गया।

इसके बाद सीता और श्री राम का विवाह हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं द्वारा जय श्री राम के जयकारों से पूरा पंडाल गूंज उठा। राम सीता विवाह के दौरान पटाखे फोड़कर खुशियां मनाई गई। इधर, शिव धनुष टूटते ही भृगुवंशी परशुराम क्रोधित होकर स्वयंवर में पहुंचे तो उनका क्रोध देखकर पंडाल में सन्नाटा छा गया। इसके बाद परशुराम लक्ष्मण के संवाद का भी कलाकारों द्वारा बेहद मंचन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्यातिथि व्यवसायी अशोक गर्ग, महेश भालोटिया, मदन लाल खिरबाट व उनका परिवार था, जिनके द्वारा पूजन करवाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी संस्था नर सेवा नारायण सेवा समिति सदस्यों द्वारा राम नाम की माला का जाप किया गया। क्लब पदाधिकारियों ने संस्था को समाज सेवी प्रकल्पों के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर शंकर लाल अग्रवाल, प्रधान रणवीर यादव ने कहा कि उनका क्लब पिछले लंबे समय से रामलीला का मंचन कर शहरवासियों की सेवा कर रहा है। इसलिए अधिक से अधिक शहरवासी अपने बच्चों को यह रामलीला जरूर दिखाएं ताकि उन्हें हमारी सनातन संस्कृति का पता चल सके और प्रभु श्री राम जी के जीवन आदर्शो से उन्हें जोड़ा जा सके।

chat bot
आपका साथी