पंचायती तौर पर निपटाएं आपसी झगड़े: चुघ

गांव किल्लियांवाली सैदांवाली व आलमगढ़ के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को कानूनी जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया।

JagranFri, 17 Sep 2021 10:01 PM (IST)
पंचायती तौर पर निपटाएं आपसी झगड़े: चुघ

संस, अबोहर : गांव किल्लियांवाली, सैदांवाली व आलमगढ़ के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को कानूनी जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर पीएलवी दर्शन लाल चुघ व एडवोकेट अजय गिल्होत्रा ने विद्यार्थियों को कानून व अधिकारों के प्रति जागरूक किया।

पीएलटी दर्शन लाल चुघ ने कहा कि लोगों में कानून के प्रति जागरूकता का अभाव है जिसके चलते वह इसका फायदा नहीं उठा पाते। उन्होंने कहा कि लोगों को आपसी झगडे़ अदालत के बाहर ही पंचायती तौर पर निपटा लेने चाहिए, क्योंकि पहले से ही अदालतों के अंदर बहुत से केस पैंडिग पडे हैं और अदालत में केस दायर करने पर दोनों पार्टियों का जहां समय का नुक्सान होता है वहीं आर्थिक नुक्सान भी होता है। एडवोकेट अजय गिल्होत्रा ने आइपीसी, जाबता फौजदारी, एनडीपीएस, संशोधन एक्टों संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निशुल्क कानूनी सहायता के लिए निर्धारित प्रोफार्मा में अर्जी जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के दफ्तर, उपमंडल स्तर पर, फ्रंट आफिस लीगल एंड केअर, लिटरेसी क्लब में दी जा सकती है। इस अवसर पर किल्लियांवाली के सरपंच रुपिन्द्र सिंह जाखड़, सैदांवाली की सरपंच मंजू रानी व आलमगढ़ के सरपंच जगदीश व गांववासी उपस्थित थे।

उत्तर भारत का बेस्ट कालेज बना डीएवी : प्रि. महाजन संस, अबोहर : डीएवी कॉेज इंडिया टूडे के सितंबर 2021 के सर्वेक्षण में उत्तर भारत के बेस्ट प्राइवेट कालेजों में शुमार हुआ है। प्रिसिपल डॅ. राजेश महाजन ने बताया कि सर्वेक्षण में आवेदन के उपरांत इंटेक क्वालिटी और गवर्नेंस, अकादमिक गुणवतत, इंफ्रास्ट्रक्चर और माहौल, व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास, करियर की संभावना और प्लेसमेंट आदि कई पड़ावों और योग्यताओं में से गुजरते हुए कालेज ने यह उपलब्धि हासिल की है, जो कि पूरे अबोहर क्षेत्र और कालेज के लिए गर्व का विषय है।

कालेज ने बीबीए पाठ्यक्रम में उत्तर भारत के श्रेष्ठ चयनित कालेजों में 35वां, बीकॉम पाठ्यक्रम में 11वां, बीसीए पाठ्यक्रम में 21वां स्थान प्राप्त किया, साइंस पाठ्यक्रम में 12वां, वहीं आ‌र्ट्स पाठ्यक्रम में भी 12वां स्थान प्राप्त किया। डीएवी कालेज को हाल ही में एजुकेशन व‌र्ल्ड 2021-22 के सर्वेक्षण में देश के सर्वश्रेष्ठ कालेज में 46वां स्थान प्राप्त हुआ था। वहीं इंडिया टुडे के 2019, 2020 तथा 2021 आउटलुक इंडिया सर्वेक्षण में भी देश के 100 बेस्ट कालेज में दर्जा हासिल किया था। इसके साथ-साथ कालेज को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की स्टार कालेज योजना के अंतर्गत कॉलेज को स्टार कालेज का दर्जा व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से कम्यूनिटी कालेज का खिताब भी मिल चुका है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.