सफाई कर्मियों ने रोष मार्च निकाल फूंका सरकार का पुतला

नगर कौंसिल एक्शन कमेटी पंजाब के आह्वान पर 13 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों ने शनिवार को शहर के बाजारों में रोष मार्च निकाल सरकार का पुतला फूंका।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:34 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:34 PM (IST)
सफाई कर्मियों ने रोष मार्च निकाल फूंका सरकार का पुतला
सफाई कर्मियों ने रोष मार्च निकाल फूंका सरकार का पुतला

संवाद सूत्र, जलालाबाद (फाजिल्का) : नगर कौंसिल एक्शन कमेटी पंजाब के आह्वान पर 13 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों ने शनिवार को शहर के बाजारों में रोष मार्च निकाल सरकार का पुतला फूंका। इस मौके जिला चेयरमैन प्रेम कुमार सारवान, प्रधान अजय कुमार, उप प्रधान चंदन कुमार, सचिव अशोक कुमार, कोषाध्यक्ष रवि कुमार, महासचिव संदीप कुमार, सलाहकार विक्की, अशोक कुमार, सीवरमैन यूनियन के अध्यक्ष राम व कृष्ण ने कहा कि सफाई कर्मचारी पिछले 20 सालों से ठेकेदारी सिस्टम पर बहुत कम वेतन पर कार्य कर रहे हैं।

उनकी मुख्य मांगों में ठेका प्रणाली समाप्त करके सभी प्रकार के कर्मचारियों को रेगुलर करना, शहरों की बीट अनुसार सफाई सेवकों की भर्ती करना, वेतन समय पर देने के लिए वैट की राशि दोगुना की जाए, बराबर कार्य बराबर वेतन दिया जाए, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट का सरकारीकरण किया जाए, जिन मुलाजिमों से 31 दिसंबर 2011 तक पैंशन संबंधी आपशन ली गई है, उसका प्रोसेस पूरा किया जाए, 1-1-2004 की नई पेंशन स्कीम रद्द की जाए, कर्लक की 15 साल सर्विस पर इंस्पेक्टर व पंप आपरेटर की 15 साल की सर्विस पर जेई बनाया जाए, सफाई कर्मचारियों के स्पेशल भत्ता 1000 रूपये महीना किया जाए, कर्मचारियों को पीएफ ब्याज सहित जमा करवाया जाए व बनता महंगाई भत्ता दिया जाए। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि अगर सफाई कर्मचारी को सुविधाएं न मिली तो संघर्ष को तेज करेगें।

पेंशनर्स ने की छठे पे कमिशन की रिपोर्ट लागू करने की मांग संवाद सूत्र, फिरोजपुर : पेंशनर एसोसिएशन फिरोजपुर की बैठक शनिवार नछतर सिंह की अध्यक्षता में हुई। राजपाल सिंह बैंस व सुरिद्र कुमार जोसन सचिव ने मांग की गई की छठे वेतन कमिशन की रिपोर्ट लागू करने के साथ-सथ पैंशनरों की सभी जायज मांगों को पूरा किया जाए। इस मौके पर देव राज नरूला, अशोक मेहता, जगा सिंह, अवतार सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी