रिद्धि सिद्धि वेलफेयर सोसायटी इस बार भी गमलों में विसर्जित किए जाएंगे गणपति बप्पा

वैसे तो पूरा साल विभिन्न संस्थाएं पर्यावरण के संरक्षण के लिए तरह तरह के कदम उठाती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 05:29 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 05:29 AM (IST)
रिद्धि सिद्धि वेलफेयर सोसायटी इस बार भी गमलों में विसर्जित किए जाएंगे गणपति बप्पा
रिद्धि सिद्धि वेलफेयर सोसायटी इस बार भी गमलों में विसर्जित किए जाएंगे गणपति बप्पा

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : वैसे तो पूरा साल विभिन्न संस्थाएं पर्यावरण के संरक्षण के लिए तरह तरह के कदम उठाती हैं। लेकिन फाजिल्का की एक ऐसी संस्था है जो पिछले तीन वर्षो से गणेश महोत्सव के मौके गणपति बप्पा की प्रतिमा को पीओपी से बनवाने के बजाय उपजाऊ मिट्टी से बनवाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रही है। संस्था की पहल को देखते हुए इस बार विभिन्न जगहों पर भी इसी तर्ज पर गणपति जी की स्थापना करने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके तहत लगभग डेढ़ सप्ताह तक पूजन करने के उपरांत गणपति जी की प्रतिमा को एक बड़े टब में विसर्जित करके उसकी मिट्टी को गमलों में रखकर प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को बांटा जाएगा।

फाजिल्का शहर की बात करें तो इस बार 30 से 35 जगहों पर गणेश जी के पंडाल को सजाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इनमें से ज्यादातर पंडालों में पीओपी से बनी गणपति जी की मूर्तियों को ही स्थापित किया जाता है। लेकिन पीओपी के साथ कई तरह के कैमिकल लगे होने के कारण विसर्जन के समय यह नदी, नहरों के पानी को प्रदूषित करती है। इसके चलते पिछले तीन वर्षो से रिद्धि सिद्धि वेलफेयर सोसायटी ईको फेंडली के तहत गणपति जी की प्रतिमा को फाजिल्का के विशेष कारीगर द्वारा विशेष मिट्टी से बनवा रही है। सोसायटी इस प्रयास से ना केवल नदी व नहरों को प्रदूषित होने से बचा रही है, बल्कि इसी मिट्टी को काफी गमलों में इस्तेमाल करके श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में दिया जा रहा है, जिससे श्रद्धालु इस गमले में लगे पौधे को श्रद्धा से संभालकर पर्यावरण को बचाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सोसायटी के प्रधान चांद गुप्ता व सचिव राकेश भठेजा ने बताया कि 10 सितंबर को गणपति जी की स्थापना की जाएगी और 19 सितंबर को विसर्जन होगा। विसर्जन वाले दिन इसे एक बड़े मिट्टी के पात्र में रखा जाएगा। पात्र में भरी मिट्टी व गणेश जी की मूर्ति से बनी मिट्टी दोनों को साथ मिलाया जाएगा। इसके बाद चौधरियां गली के आसपास रहने वाले लोगों व दुकानदारों में मिट्टी के जरिए बनाए गए गमलों व पौधों को वितरित किया जाएगा। 9 दिन तक होंगे विभिन्न आयोजन

सचिव राकेश भठेजा ने बताया कि 10 सितंबर को सिद्ध श्री दुग्र्याणा मंदिर जागरण मंडली, 11 सितंबर को कथवाचक भाई नरेश शर्मा के बेटे भारत शर्मा, 12 सितंबर को पल्लवी अग्रवाल, 13 सितंबर को महकप्रीत, 14 सितंबर को श्री बाला जी पैदल यात्रा संघ, 15 सितंबर को माता चितपूर्णी चंचल देवी मंदिर भजन मंडली, 16 सितंबर को माता चितपूर्णी लंगर व जागरण सोसायटी, 17 सितंबर को दीपक आर्टस व 18 सितंबर को बृज रसिक सुमित साहिल द्वारा भजनों का गायन किया जाएगा। 19 सितंबर को ढोल नगाड़ों के साथ विसर्जन गणपति के पंडाल में ही होगा। इसके अलावा लायंस क्लब के सहयोग से श्री राम कृपा सेवा संघ द्वारा 12 सितंबर को रक्तदान कैंप, 11 से 19 सितंबर तक प्रतिदिन निश्शुल्क ब्लड शुगर जांच कैंप लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी