भारत-पाक 1965 युद्ध में शहीद हुए जवानों को किया याद

भारत-पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध में दुश्मनों के दांत खट्टे कर देश के लिए शहीद हुए वीर जवानों को याद करने के लिए एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन फाजिल्का के आफसवाला गांव में बनी शहीदों की समाधि पर किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:51 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:51 PM (IST)
भारत-पाक 1965 युद्ध में शहीद हुए जवानों को किया याद
भारत-पाक 1965 युद्ध में शहीद हुए जवानों को किया याद

संवाद सूत्र, फाजिल्का : भारत-पाकिस्तान के बीच 1965 में हुए युद्ध में दुश्मनों के दांत खट्टे कर देश के लिए शहीद हुए वीर जवानों को याद करने के लिए एक श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन फाजिल्का के आफसवाला गांव में बनी शहीदों की समाधि पर किया गया। इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल की 181वीं बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी संजय कुमार देवाल, उनके साथ अन्य अधिकारियों व जवानों ने शहीदों की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

बीएसएफ सहयोगी व बॉर्डर एरिया विकास फ्रंट के प्रधान लीलाधर शर्मा ने बताया कि छह सितंबर से 25 सितंबर तक हुए इस युद्ध में भारतीय सेना के साथ-साथ 20वीं बटालियन पीएपी, जो बाद में बीएसएफ की 22वीं बटालियन में तब्दील हुई, के सात जवान भी शहीद हुए। वही चार ग्रामीणों ने भी अपनी जान गवाई। पंजाब होमगार्ड के जवानों ने भी अपनी ताकत दिखाई थी। बीएसएफ के जवानों शहीद निर्मल सिंह, शाम सिंह, सुरजमल, ओमप्रकाश, करतार सिंह, काबुल सिंह, मुलासिंह की शहादत को अब भी याद किया जाता है, जो दुश्मनों के मोर्चे में जाकर बदला लेते शहीद हुए। बीएसएफ द्वितीय कमान अधिकारी संजय देवाल ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते कहा कि देश के लिए शहीद हुए वीर सैनिकों को हमेशा याद रखा जाएगा।

एमपीए ने किया भारत बंद का समर्थन संवाद सूत्र, फाजिल्का : मेडिकल प्रैक्टीशनर्ज एसोसिएशन की बैठक शनिवार को सुंदर आश्रम घास मंडी में अध्यक्ष बलविदर भावड़ा की अगुआई में हुई, जिसमें जिलाध्यक्ष राज किशोर जोसन, जिला कोषाध्यक्ष प्रशोत्तम शर्मा और ब्लाक अध्यक्ष जसविदर सिंह विशेष तौर पर उपस्थित रहे। बैठक में आसपास के गांवों के एसोसिएशन के साथ जुड़े 90 सदस्य मौजूद रहे।

इस दौरान सभी सदस्यों को बताया गया कि किसान संयुक्त मोर्चा ने 27 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। उसमें उनकी मेडिकल प्रैक्टीशनर्ज एसोसिएशन ब्लाक फाजिल्का द्वारा भी समर्थन दिया जाएगा व सभी डाक्टर अपने क्लीनिक बंद करके धरने में शामिल होंगे। इस मौके ब्लाक सचिव संदीप कुमार, कैशियर डा. रोशन लाल, चेयरमैन डा. सतपाल, प्रैस सचिव मुख्तयार सिंह स्टेज सचिव डा. देस राज आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी