जिला स्तरीय सभा का आनलाइन आयोजन भरेगा अध्यापकों में जोश : गौतम

अध्यापकों को अंग्रेजी भाषा में महारत और इनके महत्व संबंधी विचार चर्चा करने के लिए समूह जिलों में जिला शिक्षा अधिकारियों की अध्यक्षता में अध्यापकों व शिक्षा अधिकारियों की विशेष आनलाइन सभाओं का आयोजन 4 दिसंबर तक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 04:33 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 04:33 PM (IST)
जिला स्तरीय सभा का आनलाइन आयोजन भरेगा अध्यापकों में जोश : गौतम
जिला स्तरीय सभा का आनलाइन आयोजन भरेगा अध्यापकों में जोश : गौतम

संवाद सूत्र, फाजिल्का

अध्यापकों को अंग्रेजी भाषा में महारत और इनके महत्व संबंधी विचार चर्चा करने के लिए समूह जिलों में जिला शिक्षा अधिकारियों की अध्यक्षता में अध्यापकों व शिक्षा अधिकारियों की विशेष आनलाइन सभाओं का आयोजन 4 दिसंबर तक किया जाएगा। फाजिल्का जिले में भी इसी प्रकार की सभा का आयोजन इंग्लिश बूशटर क्लब टीचर्स द्वारा किया जाएगा जिसमें भाषा को सीखने व इसका प्रयोग संबंधी चर्चा की जाएगी। बैठक में समूह जिला को-आर्डिनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब सेकेंडरी व प्राइमरी, जिला और ब्लाक मैटर, डाईट प्रिसिपल, उप-जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसर, इंटरनेट मीडिया को-आर्डिनेटर बतौर मेहमान शामिल होंगे।

जिला मैटर गौतम गौड़ ने कहा कि जिले में 35 से 40 प्राइमरी व सेकेंडरी अध्यापकों का ग्रुप जिला स्तर पर इस सभा में हिस्सा लेगा और हर अध्यापक को 45 से 90 मिनट तक अपनी बात करने के लिए एक निश्चित विषय पर बोलने का मौका मिलेगा। विभाग द्वारा यह विषय पहले ही अध्यापकों को बताए जा चुके हैं जिनमें बोली पंजाबी की महत्ता में अपनी राष्ट्रीय भाषा को क्यों पसंद करता हूं, अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा, क्लासरूम में आपसी बोलचाल के कौशलों में सुधार कैसे लाएं, बच्चों व अध्यापकों को इंग्लिश बूस्टर क्लब का हिस्सा बनने के लिए कैसे प्रेरित करें, मिशन शत-प्रतिशत, आत्म विश्वास आदि महत्वपूर्ण विषय होंगे। इसके साथ जहां अध्यापकों की अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार होगा, वहीं साथ ही उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली बढि़या तकनीक भी एक दूसरे के साथ सांझा करने का मौका मिलेगा। जिला शिक्षा अधिकारी डा. सुखवीर सिंह बल्ल ने बताया कि ईबीसी ने अंग्रेजी बोलने के लिए एक माहौल बना दिया है। अब अध्यापक अंग्रेजी बोलने में झिझक महसूस नहीं करते।

गौतम गौड़ ने बताया कि डीईओ डा. बल खूद भी इस क्लब के एक्टिव सदस्य हैं और जिला स्तर पर स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की वीडियो अलग-अलग इंटरनेट मीडिया पर फारवर्ड करते हैं।

chat bot
आपका साथी