सरबत योजना से गर्भवती महिलाओं को पांच करोड़ का लाभ

सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभपात्रियों को पांच लाख रुपए तक के नगदी रहित इलाज की निशुल्क सेवा मुहैया करवाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:00 PM (IST)
सरबत योजना से गर्भवती महिलाओं को पांच करोड़ का लाभ
सरबत योजना से गर्भवती महिलाओं को पांच करोड़ का लाभ

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभपात्रियों को पांच लाख रुपए तक के नगदी रहित इलाज की निशुल्क सेवा मुहैया करवाई जा रही है। डिप्टी कमिश्नर अरविंद पाल सिंह संधू ने बताया कि 20 अगस्त 2019 से शुरू हुई इस योजना के तहत सूचिबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में अब तक 5071 नवजन्मे बच्चों व गर्भवती महिलाओं ने पांच करोड़ से अधिक का लाभ प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 657 नवजन्मे बच्चों जिनको जन्म से ही सांस की बीमारी, फेफड़ों में पानी का चले जाना या अन्य बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिए एक करोड़ 27 लाख 42 हजार रुपए की सुविधा प्रदान की।

इसके अलावा 4414 गर्भवती महिलाएं जिन्होंने अपना प्रसूति करवाई जिसपर लाभपात्रियों को 4 करोड़ 3 लाख 76 हजार 500 रुपए का मुफ्त इलाज मुहैया करवाया। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी तक कार्ड बनाने के लिए चलाई जा रही विशेष मुहिम के तहत गांवों में कैंप लगाकर कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक कार्ड बनाने के उद्देश्य के तहत रविवार भी सेवा केंद्र खुले रहेंगे। जहां जाकर लाभपात्री अपना कार्ड बना सकते हैं। उन्होंने जिले के लोगों से अपील की कि जल्द से जल्द सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अपना कार्ड बनवाया जाएं, जिससे इस योजना का लाभ हासिल किया जा सके। इस योजना संबंधी किसी भी अन्य जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

ग्रामीणों को सरबत सेहत बीमा योजना से करवाया अवगत संवाद सूत्र, फाजिल्का: स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजी गई जागरूकता वैन से जिला फाजिल्का के सिविल सर्जन डॉ. कुंदनके पाल की अगुवाई में ब्लाक खुईखेड़ा के सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. रोहित गोयल की देखरेख में 37 गांवों में सरबत सेहत बीमा योजना का प्रचार किया गया।

इस मौके डा. गोयल ने कहा कि आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 2011 की जनगणना के आधार पर सामाजिक और अर्थिक रूप में पिछड़े वर्ग, जे-फार्म वाले किसान, छोटे दुकानदार, पंजीकृत मजदूर स्मार्ट राशनकार्ड धारक, पीले कार्डधारक, अपना कार्ड नजदीकी सीएससी, सुविधा केन्द्र, मार्किट कमेटी, सरकारी अस्पताल या विडाल के सर्विस केंद्र पर बनवाया जा सकता है। इसके लिए मात्र 30 रुपये शुल्क देना पड़ता है। ब्लाक खुईखेड़ा में पांच दिनों में लोगों को सरबत सेहत बीमा योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए लोगों प्रेरित किया गया व इसके फायदे भी बताए गए।

मास मीडिया इंचार्ज सुशील कुमार ने बताया कि वैन की ओर से गांव निहाल खेड़ा, डंगर खेड़ा, चूहड़ीवाला धन्ना, आलमगढ़, धर्मपूरा, सप्पांवाली, पंजकोसी, दानेवाला, दीवानखेड़ा, गिद्डावाली, खुइंयां सरवर, पट्टी बिल्ला, गुमजाल, पन्नीवाला, अचारिकी, भंगरखेड़ा, मौजगढ़ में प्रचार किया गया।

chat bot
आपका साथी