अबोहर के अस्पताल में मुफ्त मिलेंगे प्लेटलेट्स

डेंगू के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अबोहर के सरकारी अस्प्ताल में प्लेटलेट्स मशीन चालू हो गई है। इस मशीन का निरीक्षण कांग्रेस प्रभारी संदीप जाखड़ ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:53 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:53 PM (IST)
अबोहर के अस्पताल में मुफ्त मिलेंगे प्लेटलेट्स
अबोहर के अस्पताल में मुफ्त मिलेंगे प्लेटलेट्स

संवाद सहयोगी, अबोहर : डेंगू के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अबोहर के सरकारी अस्प्ताल में प्लेटलेट्स मशीन चालू हो गई है। इस मशीन का निरीक्षण कांग्रेस प्रभारी संदीप जाखड़ ने किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि पहले यहां के सरकारी अस्पताल में न तो प्लेटलेट्स वाली मशीन थी व न ही यहां टेस्ट होते थे, लेकिन पिछले साल कोरोना के साथ डेंगू का काफी प्रकोप रहा जिस कारण यहां के लोगों को दूसरे शहरों में जाने को मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने बताया कि उस समय डा गगनदीप सिंह ने इस बाबत उनसे बातचीत की व मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने तब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू से यह मशीन उपलब्ध करवाने की मांग की व उन्होंने तुरंत इस बारे आदेश जारी कर दिए वह मशीन पिछले साल ही पहुंच गई जिसकी मंजूरी व अन्य फार्ममेलिटी पूरी कर यह मशीन को चालू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवाने मरीज को मुफ्त में प्लेटलेट्स मिलेंगे, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल मरीजों को केवल 100 रुपये में प्लेटलेटस मिलेंगे।

डा. गगनदीप सिंह ने बताया कि इस मशीन से एक बार में छह से आठ हजार प्लेटलेट्स मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि डेंगू के टेस्ट भी सरकारी अस्पताल में बिलकुल मुफ्त में किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि अब तक करीब 28-30 मरीज डेंगू के पाजिटिव पाए गए थे, जिनमें से अधिकतर ठीक हो चुके हैं व कुछ का घरों में ही इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में दो मरीज दाखिल थे, जो ठीक होकर घर जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमें लगातार घरों में जाकर लारवे की जांच के साथ साथ लोगों को जागरूक कर रही है। फ्रिज की ट्रे में जमा न होने दे पानी

डा. गगनदीप सिंह ने लोगों से आग्रह किया है कि वह अपने घरों में फ्रिज की ट्रे या गमलों में साफ पानी एकत्रित न होने दें व इसकी निरंतर सफाई करें। उन्होंने बताया कि पानी से भरे बर्तनों को खुला न रखें। अगर छतों पर पक्षियों के पानी के लिए पारिडे वगैरह लगे हैं तो उन्हें भी रोजाना साफ करें। उन्होंने बताया कि यह मच्छर साफ पानी पर पैदा होता है व इससे बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

chat bot
आपका साथी