सभा के प्रयास से छह साल बाद लगी बुजुर्गो की पेंशन

समाज सुधार सभा के प्रधान राजेश गुप्ता की मशक्कत से दो बुजुर्ग महिलाओं की छह साल बाद बुढ़ापा पेंशन शुरू हो पाई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:52 PM (IST)
सभा के प्रयास से छह साल बाद लगी बुजुर्गो की पेंशन
सभा के प्रयास से छह साल बाद लगी बुजुर्गो की पेंशन

संवाद सहयोगी, अबोहर : समाज सुधार सभा के प्रधान राजेश गुप्ता की मशक्कत से दो बुजुर्ग महिलाओं की छह साल बाद बुढ़ापा पेंशन शुरू हो पाई है। राजेश गुप्ता ने बताया कि वृद्धा रुकमनी देवी की बुढापा पेंशन के लिए छह साल पहले अप्लाई किया था व उसका पीएल नंबर भी जारी हो गया था, लेकिन पेंशन चालू नहीं हो पाई। अब उसने दोबारा अप्लाई किया व कड़ी मशक्कत के बाद उसकी पेंशन शुरू हो पाई है।

इसके अलावा लाजवंती की पेंशन भी कई सालों बाद शुरू हो पाई है। उसे एक महीने की 1500 रुपये पेंशन मिली तो वह उनका आभार जताने पहुंची। गुप्ता ने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री चन्नी ने 18 से 45 साल की विधवाओं की पेंशन 2500 रुपये करने की घोषणा की थी लेकिन उसका अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं हो पाया लिहाजा विधवाओं को अभी 2500 रुपये पेंशन मिलनी शुरू नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में विधवाओं के लिए घर का गुजारा चलाना मुश्किल है। इसके अलावा समाज सुधार सभा के प्रधान ने सरकार से मांग की है कि सेवा केंद्र जो लोगों की सेवा के लिए बनाए गए थे ,वहां विधवाओं, बुढापा पेंशन व विकलांग पेंशन के लिए वसूले जाने वाले 80 रुपये से 100 रुपये तक की फीस माफ की जानी चाहिए।

समाज सुधार सभा के प्रधान राजेश गुप्ता ने सरकार को एक सलाह दी है कि अनेक पेंशनधारकों जिसमें बुढापा, विधवा इत्यादि शामिल है की मौत हो चुकी है व ऐसे लोगों की पेंशन बैंक खातों में पड़ी है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार इस बात का पता लगाकर बैंकों में पड़ी यह राशि वापस मंगवा ले तो सरकार को काफी फायदा हो सकता है।

chat bot
आपका साथी