उड़ान प्रोजेक्ट व वर्ड आफ दि डे संबंधी आनलाइन मूल्यांकन 10 व 12 को

शिक्षा विभाग की ओर से पिछले समय के दौरान विद्यार्थियों के लिए उड़ान प्रोजैक्ट और वर्ड आफ डे एक्टिविटी के तहत आम ज्ञान दुर्लभ पंजाबी शब्दावली व रोज एक अंग्रेजी शब्द सबंधी महत्वपूर्ण जानकारी स्लाइडों के रूप में भेजी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:03 PM (IST)
उड़ान प्रोजेक्ट व वर्ड आफ दि डे संबंधी आनलाइन मूल्यांकन 10 व 12 को
उड़ान प्रोजेक्ट व वर्ड आफ दि डे संबंधी आनलाइन मूल्यांकन 10 व 12 को

संवाद सूत्र, फाजिल्का : शिक्षा विभाग की ओर से पिछले समय के दौरान विद्यार्थियों के लिए उड़ान प्रोजैक्ट और वर्ड आफ डे एक्टिविटी के तहत आम ज्ञान, दुर्लभ पंजाबी शब्दावली व रोज एक अंग्रेजी शब्द सबंधी महत्वपूर्ण जानकारी स्लाइडों के रूप में भेजी जा रही है। विभाग की ओर से ऐसी गतिविधियों का समय-समय पर मूल्यांकन भी किया जाता है, जिसके उद्देश्य के लिए पिछले कुछ दिनों से सेशन 2020-21 के दौरान भेजी गई समूह सामग्री की दोहराई भी करवाई जा रही है।

डीईओ डा. त्रिलोचन सिंह सिद्धू ने बताया कि इस सबंधी डायरेक्टर एससीईआरटी द्वारा जारी पत्र अनुसार 10 मई को उड़ान प्रोजेक्ट और 12 मई को वर्ड आफ दि डे अंग्रेजी व पंजाबी का मूल्यांकन किया जाएगा। उड़ान प्रोजैक्ट के तहत स्लाइडों के द्वारा भेजे गए प्रश्नों पर आधारित 20 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा। विभाग की ओर से जारी हिदायतों अनुसार ग्रुप वाइज 6वीं से 8वीं कक्षा, 9वीं से 10वीं व 11वीं से 12वीं कक्षा के अलग-अलग तीन लिक एसएसए की साइट पर अपलोड किए जाएंगे, जोकि 48 घंटों के लिए विद्यार्थियों के लिए खुले रहेंगे। विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार यह मूल्यांकन आनलाइन मुकम्मल कर सकेंगे। इसी तरह वर्ड आफ दि डे के मूल्यांकन सबंधी डिप्टी डीईओ ब्रिज मोहन सिंह बेदी ने बताया कि 12 मई को पिछले साल के भेजे गए अंग्रेजी और पंजाबी भाषा के शब्दों पर आधारित 15 प्रश्नों के अंग्रेजी व पंजाबी के अलग-अलग गूगल लिक भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस लिक के द्वारा भी विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार 48 घंटों में मूल्यांकन हल कर सकेंगे। विभाग ने समूह डीईओ, मिडल, हाई व सेकेंडरी स्कूलों के मुखियों को विद्यार्थियों को इन मूल्यांकनों प्रति उत्साहित करके इनमें अधिक से अधिक भाग लेने संबंधी कहा है।

chat bot
आपका साथी