अब सुबह नौ से तीन बजे तक खुलेगा सरकारी अस्पताल

अबोहर के सरकारी अस्पताल का समय तब्दील कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:59 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:59 PM (IST)
अब सुबह नौ से तीन बजे तक खुलेगा सरकारी अस्पताल
अब सुबह नौ से तीन बजे तक खुलेगा सरकारी अस्पताल

संस, अबोहर : अबोहर के सरकारी अस्पताल का समय तब्दील कर दिया गया है। एसएमओ डा. गगनदीप सिंह ने बताया कि अब अस्पताल सुबह नौ बजे खुलेगा व दोपहर बाद तीन बजे बंद होगा। उन्होंने बताया कि विभाग के आदेशों पर मौसम की तबदीली के मद्देनजर यह समय तबदील किया गया है। सरकारी अस्पताल में डेंगू का टेस्ट अब बिलकुल मुफ्त होता है व अगर किसी को डेंगू के लक्षण हो तो वह अस्पताल से अपना टेस्ट करवाए। एसएमओ ने बताया कि सभी प्राइवेट डाक्टरों व लैब संचालकों को निर्देश दिए गए है कि अगर उनके पास डेंगू का कोई मरीज आता है तो अस्पताल को रिपोर्ट करें।

सेहत विभाग की हिदायतों से मिठाई विक्रेता निराश

सुभाष आनंद, फिरोजपुर : त्योहारों में मिठाइयों की एक्सपायरी डेट निर्धारित होने के बाद सेहत विभाग सख्ती के मूड में है। सेहत विभाग की ओर से रोजाना मिठाइयों के 20 सैंपल लिए जा रहे हैं और बड़ी दुकानों व शापिंग माल पर ंिवभाग की पैनी नजर है। फिरोजपुर में मिठाइयों की एक्सपायरी डेट को डिस्पले करने के लिए विक्रेताओं को जागरूक किया जा रहा है। त्योहारों में जिन मिठाईयों की अधिक मांग होती है अधिकतर की एक्सपायरी एक या दो दिन के बीच है। उधर, मिठाई विक्रेताओं का कहना है कि ऐसे नियम को लागू करना मुश्किल है।

जिला सेहत अफसर डा.सतपाल भगत ने कहा कि मिठाई बनाने के लिए मेवा काफी दिन पहले से स्टोर करना शुरू कर दिया जाता है। कोल्ड स्टोर की जांच के साथ ही मेवा स्टोर करने वालों की जांच चुनौतीपूर्ण है। विभाग का प्रयास है कि जिले के मिठाई विक्रेता मिठाई काउंटर पर एक्सपायरी डेट को डिस्पले करें।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट में शामिल 40 मिठाईयों की एक्सपायरी डेट निर्धारित की गई है। इनमें रसगुला, गुलाब जामुन, रस मलाई, रबड़ी और चमचम, मिल्क बादाम, खीर, हरी भोग की एक्सपायरी एक से दो दिन के बीच है। तिलबुग्गा, खोया केसर, बादाम रोल, पिस्ता बर्फी, चाकलेट बर्फी, मिल्क केक तीन से चार दिन के बाद एक्सपायर होगी। वहीं सात दिन के अंदर काजू कटली, काजू केसर, शंकरपारा, बेसन लड्डू, ड्राई फ्रूट केक की मिठाईयां एक्सपायर होगी। तीस दिन के अंदर आटे के लड्डू, पंजीरी, बेसन पिन्नी. चना बर्फी, चना गजक, खंजूर बर्फी, अंजीर बर्फी एक्सपायर होगी। दस महीने में किया एक लाख 25 हजार किया जुर्माना

सेहत विभाग ने जनवरी से लेकर अब तक जिले में खाद्य पदार्थों के सैंपल भर कर एक लाख 25 हजार रुपये जुर्माना किया गया है। अभी छह सैंपल के परिणाम आने बाकी। फूड इंस्पेक्टर हरजिदर सिंह ने कहा कि रोजाना कम से कम बीस सैंपल लिए जा रहे है। बड़ी दुकानों और शापिग माल पर पैनी नजर रहेगी। दूसरे जिलों से मिठाई मंगवाने वाले भी राडार पर रहेंगे। एक्सपायरी डेट के टैग लगाने के लिए जिले के मिठाई विक्रेताओं से पांच बार मीटिग हो चुकी है। उनको अच्छी मिठाई देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी