नेशनल अचीवमेंट सर्वे का दिया प्रशिक्षण

शिक्षा के क्षेत्र में देश के अव्वल नंबर राज्य पंजाब की ओर से अपने खिताब को कायम रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नवंबर महीने में करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) के लिए तैयारियों शुरू कर दी गई हैं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:57 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:57 PM (IST)
नेशनल अचीवमेंट सर्वे का दिया प्रशिक्षण
नेशनल अचीवमेंट सर्वे का दिया प्रशिक्षण

संवाद सूत्र, फाजिल्का : शिक्षा के क्षेत्र में देश के अव्वल नंबर राज्य पंजाब की ओर से अपने खिताब को कायम रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नवंबर महीने में करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) के लिए तैयारियों शुरू कर दी गई हैं, जिसके तहत डीईओं सेकेंडरी डा. त्रिलोचन सिंह सिद्धू की देखरेख में अलग-अलग स्थानों पर जिले के 77 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिसिपल व 70 हाई स्कूलों के मुख्य अध्यापकों और 83 मिडिल स्कूल इंचार्ज को नेस की तैयारी संबंधी प्रशिक्षण लिया।

इस मुहिम के तहत ब्लाक नोडल अफसरों और पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम के सदस्यों द्वारा नेस के अलग-अलग पहलुओं बारे विस्तार से जानकारी दी। डीईओ डा. सिद्धू ने अलग-अलग स्थानों पर स्कूल मुखियों को संबोधित करते बताया कि नवंबर महीने में होने वाले नेस की तैयारी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने के पहले सप्ताहों के दौरान प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके तहत नेस की तर्ज पर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में तीन पड़ावों में अभ्यास किया जाएगा। इसके उपरांत जब भी नेस होगा, तो उसी दिन ही राज्य भर के हर स्कूल और विद्यार्थियों पर आधारित पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पेस) भी करवाया जाएगा। इस दौरान डिप्टी डीईओ ब्रिज मोहन सिंह बेदी ने स्कूल मुखियों को कहा कि यह सर्वेक्षण स्कूलों की शैक्षिणक गुणवत्ता, शैक्षिणक गतिविधियों के साथ संबंधी सामग्री और सहूलतें, स्कूल प्रबंधन और स्कूलों के समाज में प्रभाव बारे सर्वेक्षण होगा। नेशनल अचीवमेंट सर्वे पर की चर्चा संस, अबोहर : सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल में डीईओ डा. त्रिलोचन सिंह सिधू ने नेशनल अचीवमेंट सर्वे संबंधी बैठक की। इस अवसर पर विजय पाल, सीनियर लेक्चरर सतिदर जीत कौर, अमन चुघ व अन्य स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी