मनरेगा स्कीम के तहत किया लक्ष्य से अधिक काम : संधू

महात्मा गांधी देहाती रोजगार गारंटी योजना के तहत फाजिल्का जिले में 2020-21 के दौरान निर्धारित लक्ष्य से अधिक काम किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:16 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:16 PM (IST)
मनरेगा स्कीम के तहत किया लक्ष्य से अधिक काम : संधू
मनरेगा स्कीम के तहत किया लक्ष्य से अधिक काम : संधू

संवाद सूत्र, फाजिल्का : महात्मा गांधी देहाती रोजगार गारंटी योजना के तहत फाजिल्का जिले में 2020-21 के दौरान निर्धारित लक्ष्य से अधिक काम किया गया है। राज्य भर में से मजदूरों की सृजना में जिले की कारगुजारी पहले स्थान पर व खर्च के पक्ष से राज्य भर में से फाजिल्का जिले का दूसरा स्थान है। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू ने दी।

उन्होंने कहा कि वित्तीय साल 2020-21 के दौरान जिला फाजिल्का के गांवों के विकास कार्यो को मुकम्मल करने के लिए 66 करोड़ रुपये खर्च का लक्ष्य मिला था, जिसके मुकाबले 73.71 करोड़ रुपये के काम मुकम्मल किए गए हैं जोकि पूरे पंजाब में से काम करने में दूसरे नंबर पर रहा है। इसी तरह विकास कार्यो को करने के लिए गांवों में 18 लाख दिहाड़ियों का लक्ष्य था जिस के मुकाबले 26 लाख दिहाड़ियों लोगों को रोजगार के तौर पर दिया गया। एडीसीडी नवल राम ने बताया कि जलालाबाद ब्लाक में 18.52 करोड़, अबोहर ब्लाक में 15.75 करोड़, खुईयां सरवर में 15.89 करोड़, फाजिल्का ब्लाक में 14.01, अरनीवाला ब्लाक में 8.19 करोड़ रुपए और एडमिन स्तर पर 1.35 करोड़ रुपए रुपए के विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि विकास कार्यो में गांवों में खेल ग्राउंड बनाने, छप्पड़ों की साफ-सफाई और माडल छप्पड़ बनाने, स्कूलों की बांउड्री वाल, पक्के खाले बनाने, इंटर लाक टायल, गांवों में अधिक से अधिक पौधे लगाने आदि विकास कार्यो को किया गया है।

होम्योपैथिक कैंप में 72 लोगों की जांच संवाद सूत्र, फाजिल्का : लाला खेतु राम अग्रवाल ट्रस्ट की ओर से नव सम्वत् 2078 व बैसाखी पर फाजिल्का के सुंदर आश्रम घास मंडी में होम्योपैथिक मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। ट्रस्ट के प्रधान विनोद कुमार व सचिव सुनील सिगला ने बताया कि कैंप में मरीजों जांच करने के लिए फाजिल्का के होम्योपैथिक डाक्टर कुनाल कीर्ति मलिक विशेष तौर पर पहुंचे। इस मेडिकल कैंप में डा. मलिक द्वारा ब्लड प्रेशर, शूगर, मानसिक रोग, एलर्जी, बवासीर और चमड़ी रोग के मरीजों की जांच की गई। इस मौके डा. कुनाल कीर्ति मलिक ने बताया कि इस कैंप में सबसे अधिक मरीजों में चमड़ी के रोग पाए गए हैं जिनका इलाज शुरू कर दिया गया है। इससे अगला मेडिकल कैंप फाजिल्का के बीकानेरी रोड बाबोसा मंदिर में 25 अप्रैल को लगाया जाएगा। कैंप में अदिति मलिक, जतिन सेतिया ने विशेष तौर पर सहयोग दिया। इस कैंप में 72 के करीब मरीजों की जांच की गई। इस मौके ट्रस्ट के गिरधारी लाला, कृष्ण लाला बंसल, रमन गुप्ता, अनिल कुमार, भुवणेश बंसल व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी