फाजिल्का से रूठा मानसून, दो माह में हुए 30 एमएम बारिश

मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि 12 से 15 जुलाई के बीच मानसून फिर से लौटेगा और खूब वर्षा होगी लेकिन फाजिल्का में दो दिन तक आसमान में बादल रहने के बाद बारिश तो नहीं हुई लेकिन भीषण गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़वा दिए हैं। आसमान में छाए बादलों के चलते जो पारा 34 डिग्री तक पहुंच गया था वह फिर से 39 डिग्री के करीब पहुंच गया है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 10:07 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 10:07 PM (IST)
फाजिल्का से रूठा मानसून, दो माह में हुए 30 एमएम बारिश
फाजिल्का से रूठा मानसून, दो माह में हुए 30 एमएम बारिश

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि 12 से 15 जुलाई के बीच मानसून फिर से लौटेगा और खूब वर्षा होगी, लेकिन फाजिल्का में दो दिन तक आसमान में बादल रहने के बाद बारिश तो नहीं हुई, लेकिन भीषण गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़वा दिए हैं। आसमान में छाए बादलों के चलते जो पारा 34 डिग्री तक पहुंच गया था, वह फिर से 39 डिग्री के करीब पहुंच गया है, जिस कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अब मानसून की बारिश आने में काफी समय लग सकता है।

जून से लेकर अब तक फाजिल्का में बारिश की बात करें तो कुल तीन बार फाजिल्का में बादल बरसे हैं, जबकि मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि इस बार मानसून खूब बरसेगा। एक अनुमान के जून माह दो बार व जुलाई में एक बार लगभग 20 से 30 एमएम बारिश हुई, जिससे भले ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है, जबकि बाकी दोनों माह में सूरज की गर्मी ने लोगों को बेहाल ही किया है। शनिवार के मौसम की बात करें तो तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चलने के कारण बाजार सुने हो गए। स्थानीय दुकानदार मनीष कुमार ने कहा कि गर्मी की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं आ रहे, जिस कारण दुकानदारी काफी प्रभावित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मौसम में ठंडक आने से कुछ कारोबार चलता है, लेकिन बाद में फिर से मंदी छा जाती है। हालांकि इस दौरान इलैक्ट्रानिक्स की दुकानों पर कार्य खूब चल रहा है। जबकि बाकी दुकानदार ग्राहक का इंतजार करने को मजबूर हैं।

---

बारिश की कामना को लेकर छबील लगा रहे लोग

स्थानीय लोग लगातार बारिश की कामना को लेकर बाजारों में छबील लगा रहे हैं। फाजिल्का के फ्लाईओवर के निकट दुकानदारों व समाजसेवियों की ओर से छबील लगाकर गर्मी से बेहाल लोगों को निजात दिलाई गई। साथ ही बारिश की भी कामना की गई, जबकि जन सेवा सोसायटी द्वारा फाजिल्का के सरकारी अस्पताल के बाहर छबील लगाई गई, जबकि शहर के आनंदपुर मोहल्ले, बार्डर रोड पर भी बारिश की कामना के लिए छबील लगाई गई। पावरकट बढ़ा रहे परेशानी

उधर, शनिवार को शहर के आधे हिस्से की बिजली पिछले पांच घंटे से गुल होने के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पूरे शहर की बिजली कुछ समय के लिए गई थी, लेकिन इसके बाद आधे शहर की बिजली सप्लाई शुरू कर दी गई, जबकि एक क्षेत्र में फाल्ट आ जाने के कारण बिजली काफी घंटे तक गुल रही।

---

बच्चे व बुजुर्ग बाहर निकलने से करें परहेज

सरकारी अस्पताल के एसएमओ डा. पाठक ने कहा कि ओपीडी के दौरान देखने को मिल रहा है कि गर्मी के चलते लोग काफी बेहाल हैं। ऐसे में बच्चे व बुजुर्ग जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। इसके अलावा बाहर गर्मी से आने के बाद एकदम ठंडा पानी ना पीएं। तरल पदार्थों का कम से कम सेवन करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

chat bot
आपका साथी