चित्रकारी से दे रहे स्वच्छता का संदेश, मिला सम्मान

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह रिटायर्ड जज पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की चेयरमैनशिप में गठित निगराण कमेटी की ओर से फाजिल्का जिले के दौरे दौरान फाजिल्का के इतिहासकार लछमण दोस्त उनकी पत्नी और दो बेटियों का विशेष तौर पर सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:01 PM (IST)
चित्रकारी से दे रहे स्वच्छता का संदेश, मिला सम्मान
चित्रकारी से दे रहे स्वच्छता का संदेश, मिला सम्मान

संवाद सूत्र, फाजिल्का : नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह रिटायर्ड जज पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की चेयरमैनशिप में गठित निगराण कमेटी की ओर से फाजिल्का जिले के दौरे दौरान फाजिल्का के इतिहासकार लछमण दोस्त, उनकी पत्नी और दो बेटियों का विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। यह सम्मान लक्ष्मण दोस्त के परिवार द्वारा दीवार पर चित्रों के द्वारा आसपास की संभाल के लिए फैलाई जा रही जागरूकता के लिए दिया गया।

यह सम्मान पत्र कमेटी के चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह रिटायर्ड जज पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट और कमेटी मैंबर एससी अग्रवाल रिटायर्ड मुख्य सचिव हरियाणा, संत बलबीर सिंह सीचेवाल और तकनीकी विशेषज्ञ डा. बाबू राम द्वारा लक्ष्मण दोस्त के परिवार को दिया गया। इस मौके डिप्टी कमिश्नर अरविद पाल सिंह संधू भी उपस्थित थे। इस मौके जस्टिस जसबीर सिंह ने कहा कि लछमण दोस्त और उनकी बेटियों द्वारा जिले में अपनी दीवार चित्रकारी के साथ प्रशंसनीय काम किया गया है और इनके द्वारा अपने शहर की स्वच्छता के लिए जिस तरह काम किया गया है, दूसरे नागरिकों को भी उनसे प्रेरणा लेकर इस तरह के प्रयास करने चाहिएं। लछमण दोस्त ने पत्नी संतोश चौधरी और दोनों बेटियों तमन्ना और जन्नत कंबोज के साथ मिल कर कुछ वर्षों से फाजिल्का की प्रमुख सार्वजनिक स्थानों को दीवार चित्रों के साथ साफ सुथरा करने का बीड़ा उठाया हुआ है। उसकी बेटी बताती है कि उन्होंने अपनी गली में पौधे लगाए, लेकिन जब पौधे कुछ बड़े हुए तो लोगों ने वहां कूड़ा फेंकना शुरू कर दिया। जिसके बाद उन्होंने उन पौधों पर चित्रकारी कर दी, जिससे यह रुझान पैदा हुआ। फिर उन्होंने यह प्रयोग शहर के अन्य प्रमुख स्थानों जैसे प्रताप बाग में भी किया तो इसके अच्छे नतीजे निकले क्योंकि साफ सुथरी जगह पर लोगों को भी कूड़ा फेंकते को शर्म महसूस होती है। यह परिवार अब तक हिद पाक सरहद के बनी चौकी के अलावा शहर की प्रमुख स्थानों पर चित्रकारी कर चुका है। इस मौके डिप्टी कमिश्नर अरविद पाल सिंह संधू ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत दीवार चित्रकारी के लिए भी इस परिवार की सेवाएं ली जाएंगी। इस मौके नगर कौंसिल के प्रधान सुरिन्दर सचदेवा, कार्यकारी अधिकारी रजनीश कुमार, डीडीपीओ सुखपाल सिंह, पंजाब प्रदूशण कंट्रोल बोर्ड के निगराण इंजीनियर राजीव गोयल, कार्यकारी इंजनियर रमनदीप सिंह आदि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी