अष्टमी पर कंजक पूजन के लिए सज गए बाजार

नवरात्र को लेकर मंगलवार को अष्टमी पर घरों व मंदिरों में कंजक पूजन किया जाएगा जिसे लेकर लोगों का इस बार का संडे नवरात्र की खरीद में गुजरा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:58 PM (IST)
अष्टमी पर कंजक पूजन के लिए सज गए बाजार
अष्टमी पर कंजक पूजन के लिए सज गए बाजार

संवाद सहयोगी, अबोहर : नवरात्र को लेकर मंगलवार को अष्टमी पर घरों व मंदिरों में कंजक पूजन किया जाएगा, जिसे लेकर लोगों का इस बार का संडे नवरात्र की खरीद में गुजरा। लोगों ने रविवार को कंजकों को दिए जाने वाले उपहार से लेकर हलवा, पुरी व चने आदि के लिए राशन की खरीद की, जिसे लेकर नगर के बाजारों में दिन भर रौनक रही।

अष्टमी व नवमी पर कंजक पूजन के लिए श्रद्धालुओं ने छुट्टी वाले दिन तैयारियां की। कंजकों को देने के लिए बाजार में सबसे अधिक चाकलेट पैक्स, श्रृंगार के सामान व चुनरी की खरीद हुई। इसके अलावा ज्योमेट्री बाक्स, खिलौने व लंच बाक्स भी आकर्षण का केंद्र रहे। इसके अलावा बाल, पेंसिल बाक्स, पेंसिल सेट, कैरी बैग, वाटर बौतल आदि की खूब खरीदारी हुई। विक्रेता अशोक ने बताया कि कंजक पूजन के दौरान सबसे अहम खरीदारी गिफ्ट आइटमों की हुई। उन्होंने कहा कि चाकलेट के पैक 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक हैं, जिनकी खूब बिक्री हुई। उन्होंने बताया कि वैसे ज्यादा मांग बच्चों के लंच बाक्स, ज्योमेट्री, बाल, और कंफेक्शनरी गिफ्ट पैक्स की रही।

श्रद्धालु नीलम व सपना ने कहा कि पहले कंजक के दिन कंजकों की कमी खलती थी क्योंकि बच्चियां स्कूल चली जाती थी लेकिन इस बार बच्चों को छुट़टियां होने के कारण कंजकों को लेकर को कोई कमी नहीं होगी।

बांबे इंस्टीट्यूट के संचालक गगन चुघ ने कहा कि नवरात्रों में अष्टमी में कंजक पूजन करके हम बेटियों को दान दक्षिणा देने की बजाए उन्हें कापियां- किताबें और पेंसिल भेंट कर उनकी पढ़ाई में छोटा सा योगदान कर सकते हैं।

---

उत्पाद-----------रेट

मां की लाल चुनरी : 10 से 50 रुपये

चाकलेट पैक : 10 से 50 रुपये

लंच बाक्स : 20 से 50 रुपये

पेंसिल सेट : 10 से 20 रुपये

ज्योमेट्री बाक्स : 10 से 20 रुपये

बाल : 5 से 10 रुपये

chat bot
आपका साथी