करवाचौथ पर श्रृंगार की वैरायटी से गुलजार हुए बाजार

करवाचौथ का व्रत हो और कोई सुहागिन श्रृंगार किए बिना रह जाए यह हो ही नहीं सकता।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:03 PM (IST)
करवाचौथ पर श्रृंगार की वैरायटी से गुलजार हुए बाजार
करवाचौथ पर श्रृंगार की वैरायटी से गुलजार हुए बाजार

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : करवाचौथ का व्रत हो और कोई सुहागिन श्रृंगार किए बिना रह जाए यह हो ही नहीं सकता। इसलिए चाहे विवाह शादी के सीजन में कोई महिला श्रृंगार का सामान खरीदे या न खरीदे लेकिन करवाचौथ पर सजने संवरने के लिए हर सुहागिन श्रृंगार का सामान लाना नहीं भूलती। यही वजह है कि मंदी की रट लगाए बैठे दुकानदारों के यहां सुहागिनों ने दस्तक दे दी और महिलाएं धड़ाधड़ श्रृंगार का सामान खरीदने में जुट गई हैं।

कोरोना के कारण पिछले छह महीने से व्यापार काफी धीमा है। हर व्यक्ति आर्थिक तंगी से गुजर रहा है, लेकिन त्यौहारों के सीजन ने दुकानदारों के चेहरों पर रौनक ला दी है। बाजारों में करवाचौथ व्रत को लेकर तीन दिन से भीड़ दिखाई दे रही है। महिलाएं सबसे ज्यादा श्रृंगार का सामान खरीदने को पहल दे रही हैं, क्योंकि जो वैरायटी उन्हें आज मिल सकती है, वो व्रत वाले दिन नहीं मिल सकती। ऐसे में सभी मनियारी की दुकानों पर महिलाओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। हालांकि कास्टमेटिक प्रोडक्ट के दामों में मामूली बढ़ोतरी हुई है लेकिन साल में एक बार मनाए जाने वाले इस परंपरागत त्यौहार की खरीददारी के उत्साह के आगे दाम कोई समस्या नजर नहीं आ रहे। चौधरियां गली में स्थित आनंद कास्टमेटिक के गोल्डी सचदेवा ने बताया कि इन दिनों कास्टमेटिक में लिपस्टिक के नए मैट व ग्लासी शेड, नेल पेंट, ब्लशर, कांपेक्ट, फेस पाउडर, लाली, काजल, बॉडी स्प्रे, परफ्यूम की नई रेंज और नए कलर मार्केट में आ चुके हैं। हालांकि महिलाओं के पास उक्त श्रृंगार सामग्री हमेशा ही उपलब्ध रहती है, लेकिन सुहागिनें व्रत मौके नए सामान का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती हैं। ऐसे में उनकी पसंद और नए फेशन के अनुसार कास्टमेटिक कंपनियां मेकअप के सामान की नई रेंज बाजार में उतारती हैं। इन दिनों ज्यादातर वाटर प्रूफ मेकअप का ट्रेंड चल रहा है। इसकी वजह मौसम का अभी भी गर्म होना है। विशेष रूप से किया गया मेकअप गर्मी के चलते खराब न हो। इसलिए महिलाएं वाटर प्रूफ मेकअप को प्राथमिकता दे रही हैं।

करवाचौथ का खुमार, महिलाएं बनी बाजारों का श्रृंगार राज नरूला, अबोहर : करवाचौथ पर हर सुहागिन अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखने के साथ यही चाहती है कि वह सबसे अधिक सुंदर दिखे। रविवार को सुहागिनें करवाचौथ का व्रत रखेंगी तथा रात को चांद देखकर अपने पति की दीर्घायु की कामना करेंगी।

रविवार को आ रहे करवाचौथ व्रत को लेकर जहा बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है, वहीं महिलाओं में भी इस व्रत को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। महिलाओं द्वारा श्रृंगार का सामान, व्रत रखने के लिए सर्गी, चूड़ियों व नए वस्त्रों की खरीददारी के अलावा व्रत को लेकर ब्यूटी पार्लरों में भी महिलाओं की भीड़ बढ़ गई है। गली नंबर 11 स्थित ब्यूटी पार्लर की संचालिका अबरोल ने बताया कि सुबह से ही बुकिंग वाले ग्राहक आ रहे हैं। कुछ महिलाओं ने भीड़ से बचने के लिए पार्लरों में आकर फेशियल, ब्लीच, वैक्स, स्क्रब, क्लींजिग, थ्रेडिग, स्पा, हेयरकट करवाया। उधर, महिलाओं को आकर्षित करने के लिए पार्लरों में डिस्काउंट दिए जा रहे हैं। कई तरह के पैकेज भी करवा चौथ के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। तैयार होने के लिए 500 रुपये से लेकर 2000 तक के पैकेज महिलाओं को दिए जा रहे हैं। नई आबादी निवासी नेहा व निशा का कहना कि उसका पहला करवा चौथ है, जिसे लेकर वह काफी उत्साहित है। एक हाथ में मेहंदी लगाने के लिए 70 रुपये से लेकर 200 रुपये लिए जा रहे हैं। दोनो हाथों पर मेहंदी लगाने के लिए 150 रुपये से लेकर 450 रुपये लिए जा रहे हैं। सबसे अधिक पसंद अरेबियन व राजस्थानी मेहंदी पसंद की जा रही है।

chat bot
आपका साथी