फाजिल्का की मंडियों में 86858 एमटी गेहूं की खरीद, 14905 की हुई लिफ्टिग

फाजिल्का की मंडियों में 86858 एमटी गेहूं की खरीद, 14905 की हुई लिफ्टिग

पंजाब में जब से कांग्रेस सरकार आई है पिछले चार साल खरीद का काम में परेशानी आ रही है।

JagranMon, 19 Apr 2021 10:13 PM (IST)

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का :

पंजाब में जब से कांग्रेस सरकार आई है, पिछले चार साल खरीद को लेकर कोई समस्या नहीं हुई। हालांकि पिछले साल लिफ्टिग को लेकर कुछ विवाद रहा। लेकिन गेहूं की फसल का यह सीजन किसानों, आढ़तियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। क्योंकि इस साल किसानों को गेहूं की अदायगी सीधी उनके खातों में करने के चलते किसानों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करना पड़ रहा है। जिस संबंधी किसानों को ज्यादा जानकारी ना होने के चलते आढ़ती ही पोर्टल के साथ माथापच्ची करने में लगे हुए हैं। जिस कारण जहां अदायगी की रफ्तार धीमी है। वहीं लिफ्टिग भी काफी धीमी है। भले ही पिछले दिन दिनों से लगातार लिफ्टिग की जा रही है। लेकिन इसके बावजूद काफी मात्रा में गेहूं लिफ्टिग का इंतजार कर रहा है। ऐसे में अगर मौसम खराब हुआ, तो आढ़तियों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

फाजिल्का की अनाज मंडियों की बात करें तो सोमवार को 15510 एमटी गेहूं की आमद हुई है। जबकि अब तक यहां 96578 एमटी गेहूं की आमद हो चुकी है। इनमें से विभिन्न खरीद एजेंसियों द्वारा 86858 मीट्रिक टन गेहूं खरीद ली गई है। वहीं अगर बात लिफ्टिग की करें तो अब तक 86858 एमटी खरीद में से 14905 एमटी गेहूं की खरीद हुई है। यानि कुल 17 प्रतिशत गेहूं की लिफ्टिग अभी हुई है, जबकि 71953 एमटी गेहूं की लिफ्टिग होना अभी बाकी है।

उधर मंडी में बैठे किसान गांव सैदोके उताड़ उर्फ चांदमारी निवासी भगवान ने बताया कि वह पिछले तीन दिनों से अनाज मंडी में गेहूं लेकर बैठा है। लेकिन अभी तक उसकी गेहूं की खरीद नहीं की गई। मंडी में आने के बाद उसने अपने आढ़ती के जरिए डाटा अपलोड करवाया। जिसमें बैंक को लेकर कुछ दिक्कत हुई, लेकिन बाद में पोर्टल के सही तरीके से काम करने पर उसका बैंक खाता पोर्टल पर लिंक हो गया। लेकिन इसके बावजूद उसकी गेहूं की खरीद नहीं हुई। अधिकारी यही कह रहे हैं कि अभी बारदाना नहीं है, इसलिए एक दिन तक खरीद कर ली जाएगी। आढ़तियों को करनी पड़ रही माथापच्ची

गेहूं की सीधी अदायगी को लेकर पंजाब सरकार व केंद्र सरकार की आपस में सहमति नहीं बनी। लेकिन जब केंद्र ने साफ कर दिया कि गेहूं की अदायगी सीधी खातों में होगी, तो पंजाब सरकार ने किसानों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा। लेकिन इस संबंध में समय पर बताने के चलते अब पूरे पंजाब के आढ़ती किसानों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने में जुटे हैं, जिस कारण कई बार साइड बंद हो जाती है, जिस कारण आढ़तियों को माथा पच्ची करनी पड़ रही है।

लगातार बढ़ रही लिफ्टिग की रफ्तार

इस संबंधी जब मार्केट कमेटी के सचिव शमशेर सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मंडी में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जा रही। मंडी में खरीद एजेंसियों द्वारा लगातार बारदाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। केवल एक एजेंसी के पास बारदाने की कमी है, जिसको भी मंगलवार तक पूरा करवा लिया जाएगा। वहीं पिछले चार दिनों में लिफ्टिग प्रक्रिया भी तेज हुई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसमें ओर तेजी लाई जाएगी और किसानों के गेहूं की खरीद के साथ लिफ्टिग की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.