अबोहर में कैंप न लगने से ब्लड बैंक में रक्त क कमी

अबोहर तहसील में एक मात्र सरकारी ब्लड बैंक में रक्त कमी है। हालांकि समय समय पर समाजसेवी संस्थाओं द्वारा रक्तदान शिविर लगाकर रक्त की कमी को पूरा किया जाता रहा है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 10:36 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 10:36 AM (IST)
अबोहर में कैंप न लगने से ब्लड बैंक में रक्त क कमी
अबोहर में कैंप न लगने से ब्लड बैंक में रक्त क कमी

राज नरूला, अबोहर : अबोहर तहसील में एक मात्र सरकारी ब्लड बैंक में रक्त कमी है। हालांकि समय समय पर समाजसेवी संस्थाओं द्वारा रक्तदान शिविर लगाकर रक्त की कमी को पूरा किया जाता रहा है लेकिन इसके बावजूद वर्तमान समय में यहां रक्त की कमी है। अबोहर के सरकारी अस्पताल में ही ब्लड बैंक है जहां से प्राइवेट अस्पतालों को भी जरूरत पड़ने की रक्त उपलब्ध करवाया जाता है।

ब्लड बैंक की इंचार्ज डा. सोनिमा छाबड़ा ने बताया कि वर्तमान में अस्पताल में 35 यूनिट ही ब्लड मौजूद है, जिसमें 21 यूनिट तो ओ पाजिटिव गु्रप के हैं, जबकि 6 यूनिट बी नेगटिव के पड़े है, जबकि शेष ग्रुप के मात्र एक-एक दो-दो यूनिट ही ब्लड पड़ा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में इन दिनों ए और बी, एबी पाजिटिव की सख्त जरूरत है। इसलिए शहर में ही रक्तदान कैंप लगाए जाएं ताकि अस्पताल में चल रही ब्लड की कमी को पूरा किया जा सके। डा. सोनिमा ने बताया कि अस्पताल में रूटीन में 15 से लेकर 20 यूनिट तक रक्तदान का आदान प्रदान होता है।

उन्होंने बताया कि रक्त की कमी का मुख्य कारण रक्तदान शिविरों के आयोजन का न होना है। लेकिन इसके बावजूद की रक्तदानी संस्थाओं की तरफ से उन्हें समय-समय पर रक्त मुहैया करवा दिया जाता है, जिसके चलते किसी भी थैलेसीमिया से पीड़ित मरीज को व अन्य किसी भी इमरजेंसी में रक्त दिया जाता है। उन्होंने कहा कि ब्लड बैंक में 200 से अधिक यूनिट स्टोर किया जा सकता है जबकि मौजूदा समय में भी करीब 35 यूनिट रक्त का इंतजाम है। गर्मी के मौसम में रक्त की जरुरत अधिक पड़ने लगती है जिसको देखकर कमी महसूस की जा रही है या कुछ ब्लड ग्रुप ऐसे है जिनके एक-एक या दो दो यूनिट ही पड़े हैं जिसकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है। उन्होंने जहां शहर की समाजसेवी संस्थाओं को सरकारी अस्पताल में रक्तदान शिविर आयोजित करने की अपील की है। उन्होंने रक्तदानियों से भी अपील की है कि वह सरकारी अस्प्ताल में ही रक्तदान करें ताकि जरुरतमंद को समय पर रक्तदान करवाने में कोई परेशानी न हो।

--

ए व बी ग्रुप की रहती है डिमांड अधिक

ब्लड बैंक के एलटी इंचार्ज शमशेर सिंह ने बताया कि वैसे तो यह नहीं कहा जा सकता है कि किस समय में किस ब्लड ग्रुप की जरूरत पड़ जाए लेकिन अकसर ए व बी पाजिटिव के ग्रुप की डिमांड अधिक रहती है। उन्होंने बताया कि डिलीवरी के समय या आपरेशन करते समय। इसके अलावा किसी एमरजेंसी में एक्सीडेंट के समय ब्लड की जरूरत पड़ सकती है। कोट्स

जल्द कैंप लगा पूरी की जाएगी रक्त की कमी

ब्लड बैंक में रक्त की कमी है, जिसे पूरा करने के लिए संबंधित एनजीओ से संपर्क किया जा रहा है। शीघ्र ही कैंप लगाकर संबंधित ग्रुप के ब्लड की कमीं को पूरा किया जाएगा।

डा. गगनदीप सिंह, एसएमओ

chat bot
आपका साथी