किन्नू एक्सपोर्टरों ने कोल्ड स्टोर लगाने के लिए मांगी 50 फीसद सब्सिडी

भारत सरकार की ओर से पंजाब सरकार के सहयोग से स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए दफ्तर जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र फाजिल्का की ओर से सरकारी आइटीआइ फाजिल्का में वाणिज्य उत्सव स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 09:55 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 09:55 PM (IST)
किन्नू एक्सपोर्टरों ने कोल्ड स्टोर लगाने के लिए मांगी  50 फीसद सब्सिडी
किन्नू एक्सपोर्टरों ने कोल्ड स्टोर लगाने के लिए मांगी 50 फीसद सब्सिडी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : भारत सरकार की ओर से पंजाब सरकार के सहयोग से स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए दफ्तर जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र फाजिल्का की ओर से सरकारी आइटीआइ फाजिल्का में वाणिज्य उत्सव स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया गया।

इस मौके पर सुषमा कुमारी जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र, आरके चौधरी लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर पंजाब नेशनल बैंक, गौरव सूद ब्रांच मैनेजर, जसविंदरपाल सिंह फंक्शनल मैनेजर, कुलवंत राय वर्मा उच्च औद्योगिक प्रगति अफसर, बलवंत सिंह सीनियर सहायक ने मुश्किलों संबंधी विचार विमर्श किया। लीड डिस्ट्रिक्ट मेजर और ब्रांच मैनेजर ने उद्योगपतियों को बैंक की एक्सपोर्ट संबंधी कर्ज स्कीमों बारे जानकारी दी। इस मौके उद्योगपतियों की ओर से किन्नू और चावलों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस दौरान किन्नू एक्सपोर्ट प्रधान फाजिल्का सुरिदर कुमार ने कहा कि किन्नू एक्सपोर्ट करने के लिए किन्नू वैक्सिग और किन्नू स्टोर करने के लिए कोल्ड स्टोर की व्यवस्था हर वैक्सिग प्लांट की जरूरत है। उन्होंने मांग की कि सरकार किन्नू के एक्सपोर्टरों को कोल्ड स्टोर लगाने संबंधी 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान रखे, ताकि किन्नू के निर्यात में विस्तार हो सके। इसके अलावा उन्होंने मांग की कि सरकार अबोहर और फाजिल्का से एसी कंटेनर ट्रेन चलाए या एसी लोजिस्टिक उद्योगपतियों को मुहैया कराए। इससे उद्योगपतियों और किसानों को लाभ होगा और सरकार का विदेशी मुद्रा भंडार भी बढ़ेगा। जिला मैनेजर जिला उद्योग केंद्र द्वारा विश्वास दिलाया गया कि उद्योगपतियों की जो भी मुश्किलें हैं वह सरकार के ध्यान में लाते हुए उनका हर संभव हल करवाया जाएगा।

रस्साकशी मुकाबले में छात्रों ने दिखाए जौहर संस, अबोहर : सरकारी हाई स्कूल भागसर में हाउस प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें शहीद भगत सिंह हाउस, सुभाष चंद्र बोस हाउस, कल्पना चावला हाउस और रविदर नाथ टैगोर हाउस के छात्रों ने भाग लिया।

प्रतियोगिता में लड़कों के मुकाबलों में कल्पना चावला सदन प्रथम, शहीद भगत सिंह सदन द्वितीय तथा रविद्र नाथ टैगोर सदन तृतीय स्थान पर रहे, लड़कियों में सुभाष चंद्र बोस हाउस पहले, रविदर नाथ टैगोर हाउस दूसरे और शहीद भगत सिंह हाउस तीसरे स्थान पर रहे। इस मौके पर मुख्यअध्यापिका मीनाक्षी बिश्नोई ने कहा कि खेल हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हमारे व्यक्तित्व के विकास में योगदान करते हैं। इस अवसर पर अध्यापक हरविदर सिंह, विनोद कुमार, वतन सिंह संधू , बिक्रमजीत सिंह, रेणु बाला, निशा जग्गा, गायत्री देवी का विशेष सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी