नहरी पानी के लिए हाईवे पर लगाया जाम

भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के बैनर तले नौ दिनं से अबोहर के हनुमानगढ़ रोड ओवरब्रिज पर चल रहे धरने के बाद भी कोई सुनवाई न होने पर किसानों ने वीरवार दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक श्रीगंगानगर रोड नेशनल हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:26 PM (IST)
नहरी पानी के लिए हाईवे पर  लगाया जाम
नहरी पानी के लिए हाईवे पर लगाया जाम

संवाद सहयोगी, अबोहर : भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के बैनर तले नौ दिनं से अबोहर के हनुमानगढ़ रोड ओवरब्रिज पर चल रहे धरने के बाद भी कोई सुनवाई न होने पर किसानों ने वीरवार दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक श्रीगंगानगर रोड नेशनल हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया।

आलमगढ़ के निकट लगाए गए धरने में कई किसान संगठनों व लगभग 24 गांवों के किसानों ने भाग लिया और नहरी विभाग व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर किसान नेता गुणवंत सिंह पंजावा ने कहा कि इस बार अबोहर उपमंडल में बारिश बहुत कम हुई है, जिससे नरमा कपास, मूंगी, गवारा व किन्नू की फसल सूख रही है। उन्होंने बताया कि पीछे हरिके पत्तन में पूरा पानी आ रहा है। डैम भी अब लबालब भरा हुआ है, लेकिन फिर भी अबोहर के टेलों तक पूरा पानी नहीं पहुंच रहा। विभाग की ओर से बरसाती मौसम में भी नहरबंदी की जा रही है, जिसका नुकसान किसानों को हो रहा है। उन्होंने बताया कि बीते काफी समय से नहरों में पानी कम चल रहा है। इस कारण फसलें खराब हो रही है। ओवरब्रिज पर उनका धरना 9वें दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन प्रशासन की नींद नहीं खुली। इसी के रोषस्वरूप श्रीगंगानगर रोड नेशनल हाईवे पर विशाल धरना लगाया गया है। उन्होंने बताया कि पहले दिन सांकेतिक रूप से दोपहर 12 बजे से चार बजे तक धरना लगाया गया है। लेकिन यदि नहरी पानी की मांग पूरी नहीं हुई तो इस रोड पर भी पक्का धरना लगा दिया जाएगा।

इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के जिला प्रधान गुणवंत सिंह, सुधीर भादू, लखमिदर जाखड़, सुखमंदर सिंह, गोल्डी, दर्शन सिंह गिदड़ांवाली, टिक्कू राम सरपंच, प्रवीण बागडिय़ा, सुरजीत सिंह तूतां, वजिद्र सियाग इत्यादि मौजूद थे।

---

एंबुलेंस, सेना को दिया गया रास्ता

अबोहर श्रीगंगानगर रोड पर किसान संगठनों की ओर से लगाए गए धरने में एंबुलेंस, प्रेस व सेना को रास्ता देने के लिए वालंटियरों की तैनात की गई थीे। बीकेयू राजेवाल के जिला प्रधान गुणवंत सिंह ने बताया कि धरना प्रशासन के खिलाफ है, मरीजों को परेशान करने के लिए नहीं। अबोहर से हर रोज कई मरीजों को श्रीगंगानगर रेफर किया जाता है। इसलिये उन्होंने वालंटियरों की तैनात कर एंबुलेंस, सेना व प्रेस को रास्ता देने की योजना तैयार की थी। धरने के दौरान करीब 10 एंबुलेंस आई और गईं, जिन्हें तुरंत ही रास्ता दिया गया। किसानों के लिए शुरू की चाय-नाश्ते की सेवा

अबोहर के हनुमानगढ़ रोड ओवरब्रिज पर किसानों द्वारा दिन रात चलाये जा रहे पक्के धरने में बुर्जमुहार कालोनी निवासी गुरप्रीत निशुल्क सेवाएं दे रहा है। गुरप्रीत सुबह उठते ही किसानों को चाय, नाश्ता की सेवा करने में जुट जाता है। उसके बाद लंगर की सेवा, धरनास्थल पर बाहर से आने वाले किसानों को पूरा दिन चाय, पानी की सेवा कर रहा है।

chat bot
आपका साथी