चार साल में पंजाब में हुआ 78 हजार करोड़ का निवेश: अरोड़ा

नवनियुक्त पार्षदों को शपथ ग्रहण करवाने के लिए अबोहर में पहुंचे पंजाब के उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब में पिछले चार साल में 78 हजार करोड़ का निवेश हो चुका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की अगुवाई में सरकार की ओर से बनाई गई उद्योग व वाणिज्य नीति 2017 ने राज्य में उत्साहपूर्वक वातावरण बनाया है जिससे बड़े स्तर पर निवेश संभव हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 11:04 PM (IST)
चार साल में पंजाब में हुआ 78 हजार करोड़ का निवेश: अरोड़ा
चार साल में पंजाब में हुआ 78 हजार करोड़ का निवेश: अरोड़ा

संवाद सहयोगी, अबोहर : नवनियुक्त पार्षदों को शपथ ग्रहण करवाने के लिए अबोहर में पहुंचे पंजाब के उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब में पिछले चार साल में 78 हजार करोड़ का निवेश हो चुका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की अगुवाई में सरकार की ओर से बनाई गई उद्योग व वाणिज्य नीति 2017 ने राज्य में उत्साहपूर्वक वातावरण बनाया है, जिससे बड़े स्तर पर निवेश संभव हुआ।

उन्होंने कहा कि 78 हजार करोड़ का निवेश जमीनी स्तर पर हो चुका है। अरोड़ा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली घटनाओं के मद्देनजर चीन से इंडस्ट्री प्रवास कर भारत की तरफ आ रही है व सबसे बढि़या माहौल व अच्छी सुविधाओं के कारण इसमें बड़ा हिस्सा पंजाब को मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आ रही इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करने लिए चार बढ़े इंडस्ट्रीयल पार्क बना रही है, जिसमें मत्तेवाला, बठिडा व राजपुरा के पार्क शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बठिडा में फार्मास्युटिकल पार्क बनाने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार छोटे उद्योग की मजबूती के लिए विशेष तौर पर काम कर रही है व नए उद्योग स्थापित करने की मंजूरी आनलाइन जारी की जा रही है। इससे पहले उन्होंने अबोहर के औद्योगिक फोकल प्वाइंट का दौरा किया व उद्योगपतियों की समस्याओं को सुना। उन्होंने फोकल प्वाइंट के विकास का भरोसा देते हुए इंडस्ट्री विभाग को रिपोर्ट तुरंत भेजने के आदेश दिए ताकि यहां उपलब्ध कच्चे माल के अनुकूल इंडस्ट्री को यहां लाया जा सके। इस मौके पर डीसी अरविदपाल सिंह संधू, एसएसपी हरजीत सिंह, संदीप जाखड़, संजीव चाहर व जिला कांग्रेस प्रधान रंजन कामरा मौजूद थे।

शहरों का विकास सरकार की प्राथमिकता संवाद सूत्र, फाजिल्का : राज्य सरकार की ओर से शहरों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और शहरी वातावरण सुधार कार्यक्रम के तहत शहरों के विकास के प्रोजेक्ट तैयार करके लागू किए जा रहे हैं। उक्त बातें पंजाब के उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने शहीदों की समाधि आसफवाला में नतमस्तक होते हुए कही।

इस मौके कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से शहीदों की यादगार के लिए 39 लाख रुपए का अनुदान मंजूर किया गया है, जिसके साथ यहां भारत-पाक युद्ध की 50वीं वर्षगांठ मौके 71 फुट ऊंची यादगार का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहीदों की कुर्बानियों के चलते ही आज हम खुली हवा में आजादी का लुत्फ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फाजिल्का की इस समाधि के शहीदों को फाजिल्का के रक्षक भी कहा जाता है, क्योंकि इन्होंने अपने रक्त से शहादत पा ली, लेकिन फाजिल्का शहर को पाक का हिस्सा नहीं बनने दिया। इस मौके उन्होंने आसफवाला समाधि पर रखी यादगिरी बुक पर हस्ताक्षर भी किए।

chat bot
आपका साथी