395 घरों में की जांच, दो जगह मिला लारवा

सेहत विभाग की ओर से शुक्रवार को फाजिल्का के अर्बन क्षेत्र के 395 घरों में डेंगू के लारवे की जांच की गई जहां दो जगह डेंगू का लारवा मिला जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया।

JagranFri, 27 Aug 2021 10:10 PM (IST)
395 घरों में की जांच, दो जगह मिला लारवा

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सेहत विभाग की ओर से शुक्रवार को फाजिल्का के अर्बन क्षेत्र के 395 घरों में डेंगू के लारवे की जांच की गई, जहां दो जगह डेंगू का लारवा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया। इसके अलावा गांव रामपुरा में स्थित जिला ट्रांसपोर्ट कार्यालय, रेलवे फ्लाईओवर के साथ लगते बाजार, सदर थाना, एमआर कालेज रोड आदि में जांच अभियान के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया गया।

सिविल सर्जन डा. दविद्र ढांडा ने बताया कि तेज बुखार, सिर दर्द, मांस-पेशियों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द और नाक व मसूड़ों में से खून का बहना डेंगू बुखार के मुख्य लक्षण हैं। डेंगू बुखार का टेस्ट और इलाज जिला अस्पताल फाजिल्का में मुफ्त किया जाता है। इस मौके सेहत कर्मी गुरजीत सिंह, गुरजंट सिंह, इंसेक्ट क्लेकटर मनजोत सिंह व नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर नरेश खेड़ा उपस्थित रहे। फिरोजपुर में मिले डेंगू के दो नए केस संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : कोरोना के बाद जिले में अब डेंगू का डंक भी फैल चुका है। जिले में शुक्रवार को डेंगू के दो नए केस मिले हैं। जिले में इस साल अब तक डेंगू के आठ मामले सामने आए हैं। डा. युवराज नारंग ने बताया कि जिले में अब तक डेंगू के आठ पाजिटिव केस मिल चुके हैं।

वहीं सेहत विभाग के कर्मचारी शहर में लारवा ढूंढने के साथ लोगों को डेंगू बुखार के लक्षणों और बचाव के बारे भी जागरूक कर रहे हैं। शुक्रवार को भी सीएचसी ममदोट की टीम ने गांव में घरों में जा जहां डेंगू के लारवे की जांच की, वहीं लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक भी किया।

एसएमओ डा.राजीव बैंस, बीईई अंकुश भंडारी, अमरजीत और महेंदरपाल एमपीएच डब्ल्यू (मेल) ने बताया कि डेंगू बुखार एडीज मच्छर के काटते से होता है और यह मच्छर साफ पानी में पनपता है, जोकि दिन में काटता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब व्यक्ति के प्लेटलेट्स घटते हैं तो वह तुरंत नजदीक के सरकारी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाएं। उन्होंने कहा कि डेंगू बुखार होने पर सिर्फ पैरासिटामोल की गोली ही खानी चाहिए और एस्प्रिन की गोली का प्रयोग न की जाए।

फिरोजपुर में मिला कोरोना का एक केस संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : जिले में शुक्रवार को कोरोना का एक नया केस मिला है, जबकि कोई भी संक्रमित स्वस्थ नहीं हुआ और न ही किसी की कोरोना से मौत हुई। जिले में अब कोरोना के 21 एक्टिव केस हैं। जिले में अब तक 259395 लोगों के टेस्ट किए गए है, जिनमें से 14286 पाजिटिव केस पाए गए है और 13765 लोग स्वस्थ हो चुके हैं ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.