अबोहर पहुंचे अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का पुष्पवर्षा व बैंड-बाजे के साथ स्वागत

श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशपर्व को लेकर श्री ननकाना साहिब से निकाला गया अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन मंगलवार देर शाम अबोहर पहुंचा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 06:11 AM (IST)
अबोहर पहुंचे अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का पुष्पवर्षा व बैंड-बाजे के साथ स्वागत
अबोहर पहुंचे अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन का पुष्पवर्षा व बैंड-बाजे के साथ स्वागत

प्रवीण कथूरिया, अबोहर : श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशपर्व को लेकर श्री ननकाना साहिब से निकाला गया अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन मंगलवार देर शाम अबोहर पहुंचा। इससे पहले दोपहर को नगर कीर्तन ने राजस्थान की सीमा से दोबारा पंजाब में गुमजाल के रास्ते प्रवेश किया, जहां 23 सिक्ख रेजीमेंट के पाइप बैंड ने स्वागत किया। श्री गुरुग्रंथ साहिब और गुरु साहिब की निशानियों के दर्शन के लिए संगत उमड़ी। संगत ने पुष्पवर्षा कर नगर कीर्तन का स्वागत किया। इस मौके पर कर्नल इंद्रपाल सिंह घुम्मन आइपीएस डिप्टी कमिश्नर मनप्रीत सिंह, जिला पुलिस प्रमुख भुपिंदर सिंह, एसडीएम अबोहर पूनम सिंह, तजिंदर पाल संधू और रशपाल सिंह भुल्लर, अबोहर के विधायक अरुण नारंग भी उपस्थित थे। रास्ते में जैन कॉलेज के स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने पूरी श्रद्धा के साथ पालकी साहब व अन्य वाहनों का फूलों की वर्षा से स्वागत करते हुए माथा टेका।

पाकिस्तान के श्री ननकाना साहिब से एक अगस्त से चला नगर कीर्तन 17 राज्यों से होते हुए राजस्थान के रास्ते से पंजाब में पहुंचा है। गुमजाल में नगर कीर्तन के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में संगत सुबह से ही इंतजार में खड़ी थी।

इन गांवों से गुजरा नगर कीर्तन

नगर कीर्तन गांव उस्मान खेड़ा, कल्लर खेड़ा, गिद्दड़ांवाली, दौलतपुरा, खुइयां सरवर, गुरुद्वारा वड्डतीरथ हरिपुरा, सैयदां वाली, आलमगढ़ बाइपास, किलियांवाली बाइपास चौक से होते हुए अबोहर गुरुद्वारा श्री नानकसर टोभा अबोहर, गुरुद्वारा श्री दमदमा साहब पहुंचा जहां सिख संगतों व अन्य श्रद्धालुओं ने पलक पावंडे बिछाए नगर कीर्तन का स्वागत किया और गुरुओं के शस्त्रों और खड़ाऊ के दर्शन किए। अनेक जगह श्रद्धालुओं ने स्टालें लगाकर नगर कीर्तन के साथ चल रही संगतों को जलपान कराया और पुष्प वर्षा भी की। पंज प्यारों को सरोपे भेंट किए गए।

देश के 17 राज्यों और पांचों तख्तों पर जाएगा नगर कीर्तन

नगर कीर्तन देश के 17 राज्यों और सिखों के पांचों तख्तों पर जाएगा। इस मौके पर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य कौर सिंह बहाववाला ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन देश के 17 राज्यों में जाएगा जिसमें राजस्थान से फिर से पंजाब में प्रवेश किया है और अबोहर से होते हुए श्री मुक्तसर साहिब चला जाएगा और इसका समापन कपूरथला जिले के सुल्तानपुर लोधी में होगा।

chat bot
आपका साथी