कोरोना काल में महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का बजट

एक तरफ जहां कोरोना के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है तो वहीं कोरोना के साथ लोगों को महंगाई की भी मार झेलनी पड़ रही है। स्थिति यह है कि सबसे ज्यादा खाने के तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है। हालांकि रेट रोजाना की कम या ज्यादा हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 09:50 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:50 PM (IST)
कोरोना काल में महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का बजट
कोरोना काल में महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का बजट

संस, फाजिल्का : एक तरफ जहां कोरोना के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है तो वहीं कोरोना के साथ लोगों को महंगाई की भी मार झेलनी पड़ रही है। स्थिति यह है कि सबसे ज्यादा खाने के तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है। हालांकि रेट रोजाना की कम या ज्यादा हो रहे हैं। लेकिन मौजूदा समय में रिफाइंड के दाम में पिछले महीने के मुकाबले 10 रुपये प्रति लीटर व डालडा घी के दामों में पांच रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

राधा स्वामी कालोनी निवासी प्रीत गुगलानी का कहना है कि हर कोई जानता है कि जो खानपान की चीजें हैं उनको हर हाल में खरीदा जाएगा। फिर चाहे कम खाएं या ज्यादा। इस महंगाई के चलते उनका महीने का बजट पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है। गुगलानी ने कहा कि रसोई गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इससे उनकी बचत खत्म हो चुकी है। वहीं गृहणी रजनी कपूर का कहना है कि मिनी लाकडाउन के चलते दुकानें बंद हैं और ऊपर से महंगी हो रही वस्तुएं कहीं ना कहीं परेशानी का सबब बन रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस तरफ ध्यान करना चाहिए ताकि लोगों पर महंगाई की मार कुछ कम हो सके।

---

लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमतें

पंजाब में सबसे ज्यादा तेजी के साथ पेट्रोल की कीमतें बढ़ रही हैं। आज हर व्यक्ति के पास पेट्रोल से चलने वाले वाहन हैं। ऐसे में ना चाहते हुए भी उसे अपने वाहन में पेट्रोल डलवाना पड़ता है, जिसका सीधा असर घर के खर्च पर पड़ता है, जो तेल पहले 70 रुपये लीटर में मिल जाता था, उसकी कीमत अब 90 से अधिक हो गई है, जिसके चलते एक बार में तेल डलवाने में 100 रूपये लग जाते हैं।

---

कोई ज्यादा अंतर नहीं पड़ा वस्तुओं में

उधर किरयाणा विक्रेता साजन कुमार का कहना है कि मिनी लाकडाउन के चलते रेटों में कुछ ज्यादा अंतर नहीं हुआ है। दुकानें बंद होने के डर से लोग जल्द बाजी में सामान खरीद रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की डिमांड में बढ़ावा हुआ है, जिस कारण रेट घट व बढ़ रहे हैं। लेकिन ज्यादा तेजी नहीं आई।

खाद्य पदार्थ पहले अब के दाम

रिफाइंड 130 से 135 रुपये , अब 145 रुपये प्रति लीटर

सरसों तेल 130 रुपये अब 145 रुपये प्रति लीटर

डालडा घी 135 रुपये अब140 रुपये प्रति लीटर

मुंगी धोती दाल 105 रुपये अब110 रुपये किलो

दाल चना 75 रुपये अब 85 रुपये किलो

बेसन 80 रुपये अब 85 रुपये किलो

chat bot
आपका साथी