कोरोना काल में भी चल रहा टीकाकरण अभियान

ग्रामीण आंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए सिविल सर्जन फाजिल्का डा. कुंदनके पाल ने सीएचसी खुईखेड़ा के तहत आते सब सेंटरों का दौरा कर ममता दिवस का जायजा भी लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:07 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:07 PM (IST)
कोरोना काल में भी चल रहा टीकाकरण अभियान
कोरोना काल में भी चल रहा टीकाकरण अभियान

संवाद सूत्र, खुईखेड़ा :

ग्रामीण आंचल में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए सिविल सर्जन फाजिल्का डा. कुंदनके पाल ने सीएचसी खुईखेड़ा के तहत आते सब सेंटरों का दौरा कर ममता दिवस का जायजा भी लिया। इस दौरान उनके साथ मेडिकल अफसर डा. चरणपाल व बीईई सुशील कुमार बेगांवाली विशेष रूप से उपस्थित थे।

सिविल सर्जन डा. कुंदनके पाल ने सीएचसी खुईखेड़ा में चल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया व उपस्थित स्टाफ को तनदेही से अपना कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान खुईखेड़ा के तहत आते सब सैंटर घल्लू व खिप्पांवाली में चल रहे ममता दिवस का जायजा लिया और उपस्थित कर्मचारियों व मरीजों से भी बातचीत की। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहा कि वह ममता दिवस वाले दिन लाभपात्रियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं से समय-समय पर अवगत करवाते रहें। ममता दिवस दौरान जो भी जच्चा-बच्चा आते हैं उनको पहले टीकाकरण बारे संपूर्ण जानकारी देनी होती है व बाद में उनको अगली बार कब, कहां और कौन का टीका लगना की भी जानकारी दें। इसके साथ ही उपस्थित माताओं को परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी तरीकों के बारे में भी जानकारी दी जाए। इसके अलावा हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं का रिकार्ड पहले से ही तैयार रखना व समय-समय पर उसका फालोअप करना चाहिए। जिससे जब महिला की डिलीवरी हो तो उस समय संबंधित डाक्टर के पास उसकी पूर्ण हिस्टरी होगी तो उसको डिलीवरी के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इससे जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर पर भी काबू पाया जा सकता है। इस दौरान सीएचओ सुरिद्र कौर, एएनएम सपना, सरोज बाला, हैल्थ वर्कर विक्रमजीत सिंह सहित आशा वर्कर उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी