उच्च रक्तचाप व मधुमेह साइलेंट किलर: डा. कविता

उच रक्तचाप व मधुमेह साइलेंट किलर डा. कविता

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 04:02 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 04:09 AM (IST)
उच्च रक्तचाप व मधुमेह साइलेंट किलर: डा. कविता
उच्च रक्तचाप व मधुमेह साइलेंट किलर: डा. कविता

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सिविल सर्जन फाजिल्का डा. कुंदन के पाल की अगुवाई में सिविल अस्पताल फाजिल्का में वीरवार को विश्व स्ट्रोक दिवस मनाया गया। इस मौके जिला परिवार भलाई अफसर डा. कविता सिंह ने कहा कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह ऐसे रोग हैं जिनका अगर सही इलाज न किया जाए तो बहुत घातक हो सकते हैं। इसलिए इन्हें साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसके कारण गुर्दे, आंखों की बीमारियां व अधरंग भी हो सकता है।

इस मौके एसएमओ डा. सुधीर पाठक ने कहा कि जब तक हम अपनी जीवनशैली नहीं नहीं बदलेंगे इन बिमारियों से रू-ब-रू होना पड़ सकता है, जैसे अपने शारीरक भार को नियंत्रण में रखना, नमक और चीनी का प्रयोग कम करना, फास्ट फूड और तले हुए खाने से परहेज करना, सिगरेट और शराब का प्रयोग न करना और अपना ब्लड प्रेशर और शुगर का लेवल समय-समय पर चेक करवाना। सबसे जरूरी डाक्टर के परमार्श के अनुसार अपना ईलाज करवाना।

इस मौके जिला मास मीडिया अधिकारी अनिल धामू ने बताया के अगर हम रोजाना 30 से 40 मिनट सैर या कसरत करे, स्कूटर कार जहां तक हो सके कम प्रयोग करें, लिफ्ट की जगह सीढि़यों का प्रयोग, नियमित अपनी स्वास्थ्य जांच, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का प्रयोग व समय पर दवाई का सेवन करने से हम स्वस्थ रह सकते हैं। इस मौके पर लोक सांझेदार कमेटी की बैठक मे उक्त विचार रखे गए। यह कमेटियां हर वार्ड मे बनाई गई हैं और लोगों को स्वास्थ के बारे में जागरूक करने के लिए वार्ड लेवल पर कार्य करेंगी। इस मौके एएनएम दविदर कौर व अन्य स्टाफ उपस्थित था।

chat bot
आपका साथी