सेहत विभाग कल जिले में मनाएगा डीवर्मिंग डे

सिविल सर्जन कार्यालय में बच्चों को पेट से होने वाली बीमारियों से दूर रखने के लिए डी वर्मिंग डे मनाने संबंधी एक बैठक सिविल सर्जन डा. देवेंद्र ढांडा की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 05:30 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 06:23 PM (IST)
सेहत विभाग कल जिले में मनाएगा डीवर्मिंग डे
सेहत विभाग कल जिले में मनाएगा डीवर्मिंग डे

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सिविल सर्जन कार्यालय में बच्चों को पेट से होने वाली बीमारियों से दूर रखने के लिए डी वर्मिंग डे मनाने संबंधी एक बैठक सिविल सर्जन डा. देवेंद्र ढांडा की अध्यक्षता में हुई। इसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व बाल विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए।

इस मौके सिविल सर्जन डा. ढांडा ने कहा कि 25 अगस्त को सभी स्कूलों, कालेजों, कोचिग संस्थानों, आंगनबाड़ी सेंटरों, घरों में रहते सभी एक से 19 साल तक के बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इस गोली को खिलाने से बच्चों के पेट में पल रहे कीड़े खत्म हो जाएंगे। क्योंकि पेट के कीड़ों के कारण बच्चों में खून की कमी का होना आम बात है। पेट में कीड़े होने के कारण ही बच्चे जल्दी बीमार होते हैं और शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। इसलिए एक से दो साल तक के बच्चों को आधी और दो से 19 साल तक के बच्चों को एक गोली दोपहर भोजन करने के बाद खिलाई जाएगी। इस गोली को चबाकर खिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर बच्चा बीमार है तो उसे दवाई नहीं खिलाई जाएगी। डा. ढांडा ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अपील की कि हरसंभव प्रयास करें। इस मौके पर जिला मास मीडिया अफसर अनिल धामू ने बताया कि 25 अगस्त को किसी भी प्रकार की इमरजेंसी की हालत से निपटने के लिए हर ब्लाक में मेडिकल टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करना यकीनी बनाया जाएगा। इस मौके डीएफपीओ डा. कविता, समूह नोडल अधिकारी, डीपीएम राजेश कुमार, प्रोग्राम को-आर्डिनेटर बलजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी