सेहत विभाग ने दो दिन में भरे खाद्य पदार्थो के 10 सैंपल

त्योहारी सीजन के चलते लगातार हलवाइयों की ओर से मिठाइयां बनाई जा रही हैं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:52 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:52 PM (IST)
सेहत विभाग ने दो दिन में भरे खाद्य पदार्थो के 10 सैंपल
सेहत विभाग ने दो दिन में भरे खाद्य पदार्थो के 10 सैंपल

संवाद सूत्र, फाजिल्का : त्योहारी सीजन के चलते लगातार हलवाइयों की ओर से मिठाइयां बनाई जा रही हैं, जिसको लेकर अब सेहत विभाग ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। सेहत विभाग की टीमें लगातार विभिन्न दुकानों पर पहुंचकर फूड की जांच कर रही हैं। पिछले दो दिनों में सेहत विभाग की टीमों ने 10 जगहों से सैंपल लिए और उन्हें जांच के लिए भेजा।

हालांकि सेहत विभाग दावा कर रहा है कि जल्द इनकी रिपोर्ट आ जाएगी, लेकिन इनकी रिपोर्ट आने में दो सप्ताह का समय लग सकता है। ऐसे में दीपावली का त्यौहार निकट होने के चलते सेहत विभाग की नजर उस फूड पर है, जो पहली नजर में खाने योग्य ना दिखता हो। अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही त्यौहारी सीजन की शुरुआत हो गई है, जहां 15 अक्टूबर को दशहरा पर्व है, तो वहीं 4 नवंबर को दीपावली पर्व है। इससे अगले ही दिन भईया दूज है। ऐसे में मिठाइयों की डिमांड को अधिक देखते हुए मिठाई विक्रेताओं द्वारा स्टाक बढ़ाने को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। वैसे तो सेहत विभाग की फूड चेकिग को लेकर कार्रवाई पूरे साल ही चलती है, लेकिन त्यौहारी सीजन के निकट आते ही सेहत विभाग अधिक सक्रिय हो जाता है। हालांकि एक्शन का यह टाइम भी थोड़ा लेट है। लेकिन सेहत विभाग की टीमें लगातार बाजारों में जाकर जांच करने में जुटी हैं। यहीं कारण है कि दो दिन में ही 10 सैंपल भरकर जांच के लिए भेज दिए गए हैं। आने वाले दिनों में यह मुहिम तेज होने की संभावना है।

उधर, सिविल सर्जन डा. दविद्र ढांडा का कहना है कि वैसे तो फूड को लेकर चेकिग सारा साल ही होती है। लेकिन त्यौहारी सीजन के चलते चेकिग की रफ्तार बढ़ जाती है। त्यौहारी सीजन को लेकर फूड चेकिग टीमों की ओर से सैंपलिंग के साथ दुकानदारों व लोगों को स्वच्छ मिठाई लेने के बारे में जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की जिदगी के साथ किसी भी तरह के खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और यह मुहिम तेज रूप लेगी।

chat bot
आपका साथी